बीजिंगः चीन में एक प्रसिद्ध उइगर मुस्लिम पोषण विशेषज्ञ बेहटियार सदिर को झिंजियांग प्रांत में सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए संदेशों के लिए हिरासत में ले लिया गया है. स्वीडन ने रहने वाले उनके भाई-बहनों और क्षेत्र की राजधानी में रेडियो फ्री एशिया पर इसकी सूचना दी गई है. 
गौरतलब है कि सादिर एक राष्ट्रीय स्तर के स्वास्थ्य प्रशिक्षक हैं और झिंजियांग के एसोसिएशन ऑफ हेल्थ एंड न्यूट्रिशन के सदस्य भी हैं. चीनी अफसरों द्वारा कोविड के प्रसार को रोकने के लिए उरुमकी में सख्त लॉकडाउन के दौरान अक्टूबर के मध्य में सादिर को गायब कर दिया था. बेहटियार सादिर के छोटे भाई सेदिजान सदिर और बड़ी बहन मुनवर सदिर ने इस बात का खुलासा
किया है. 

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सादिर को शिक्षा शिविरों में रखा गया था
जब बेहटियार ने वीचैट का इस्तेमाल और अपनी कंपनी की वेबसाइट पर जानकारी अपडेट करना बंद कर दिया, तब उसके गायब होने की सूचना उसके भाई-बहनों को हुई थी. बेहटियार के भाई-बहनों के मुताबिक, 2017 में चीनी अधिकारियों द्वारा उइगरों को हिरासत में लेना शुरू करने के बाद उन्होंने अपने भाई से संपर्क खो दिया था. उन्हें धार्मिक अतिवाद और आतंकवाद को रोकने के लिए शिक्षा शिविरों में रखा गया था. 

सदिर की स्थिति के बारे में पुलिस को जानकारी नहीं 
आरएफए रिडियो द्वारा सदिर की स्थिति के बारे में पूछे जाने पर उरुमकी के होतान रोड पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने कहा कि राज्य के रहस्यों को उजागर करने के संदेह में बेहटियार को गिरफ्तार किया गया था. हालांकि, अधिकारी ज्यादा जानकारी नहीं दे सका. करलीघाच पुलिस स्टेशन के एक अधिकारी ने कहा कि सदिर को अन्य उइगरों के साथ रात में छापेमारी के दौरान गिरफ्तार किया गया था. अधिकारी ने कहा कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि सदिर को अब कहां रखा गया है और उनके साथ हिरासत में लिए गए अन्य उइगरों के बारे में भी कोई जानकारी नहीं है.

उइगर मुस्लिमों का नरसंहार कर रहा है चीन 
गौरतलब है कि 9 दिसंबर, 2021 को ब्रिटेन स्थित एक स्वतंत्र उइगर ट्रिब्यूनल ने घोषणा की कि चीन ने अपने शिनजियांग क्षेत्र में उइगर और अन्य जातीय अल्पसंख्यकों के खिलाफ बड़े पैमाने पर नरसंहार किया है. 20 देशों के उइगर संगठनों ने वैश्विक नेताओं से मुख्य रूप से मुस्लिम उइगरों के खिलाफ चीनी सरकार के मानवाधिकार अत्याचारों को खत्म करने के लिए कार्रवाई करने की अपील की है. 


Zee Salaam