हाल ही में दुनिया भर में मशहूर 150 रेस्तरां की लिस्ट जारी की गई है. इसमें भारत के कई रेस्तरां शामिल हैं. यह लिस्ट यात्रा ऑनलाइन गाइड टेस्ट एटलस की तरफ से जारी की गई है. इदारे के मुताबक ये रेस्टरां सिर्फ अपने खाने के लिए मशहूर नहीं हैं बल्कि इनका मुकाबला दुनिया के सबसे बेहतरीन संग्राहालयों और दीर्घाओं से किया जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टॉप रेस्तरां की लिस्ट में सबसे ऊपर वियना, फिग्ल्मुलर (ऑस्ट्रिया) का नाम है. इसके बाद अमेरिका के न्यूयॉर्क में मौजूद काट्ज्स का नाम आता है. इसके अलावा तीसरे नंबर पर इंडोनेशिया के सानूर में वारूग का नाम है. इस लिस्ट में भारत से अमरीक सुखदेव ढाबा, टुंडे कबाबी, पीटर कैट जैसे रेस्तरां का नाम आया है. 


कोझिकोड के ऐतिहासिक पैरागॉन रेस्तरां को दुनिया का 11वां सबसे प्रसिद्ध रेस्तरां घोषित किया गया है. यहां की बिरयानी को सबसे बेहतरीन खाना बताया गया है. इदारे के मुताबिक "केरल के कोझिकोड में पैरागॉन गैस्ट्रोनॉमिक इतिहास का प्रतीक है. यहां की बिरयानी काफी खास है. य इनकी सदियों पुरानी खासियत है. इसे स्थानीय रुप से प्राप्त सामग्री से ही तेयार किया जाता है." इसे साल 139 में बनाया गया था. 


इस लिस्ट में 12वें स्थान पर टुंडे कबाबी है. यह रेस्तरां अपने मुगलई खानों के लिए बहुत मशहूर है. यहां के गलौटी कबाब दूर-दूर तक मशहूर हैं. इसे बारीक कीमे और कच्चे पपीते के साथ पकाया जाता है. इसका खास स्वाद इलाके के साथ-साथ पूरी दुनिया में मशहूर है. 


इस लिस्ट में कोलकाता का पीटर कैट को 17 वां, मुरथल का अमरीक सुखदेव ढाबा 23 वां, बैंगलोर का मावली टिफिन रूम 39 , दिल्ली का करीम 87 वां और मुंबई का राम आश्रम को 112 वां मकाम मिला है.