Chile Former President Dies: चिली के पूर्व राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा का चिली में एक हेलीकॉप्टर हादसे में निधन हो गया है. मंगलवार को उनके कार्यालय के एक बयान के मुताबिक, रूढ़िवादी अरबपति को ले जा रहा हेलीकॉप्टर दक्षिणी चिली के लॉस रियोस क्षेत्र में हादसे का शिकार हो गया. चिली की आंतरिक मंत्री कैरोलिना तोहा के मुताबिक, इसमें चार यात्री सवार थे, जिनमें से तीन टक्कर से बच गए और "खतरे से बाहर" हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हादसे के वक्त हो रही थी बारिश
सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, हादसे के वक्त आसपास के इलाकों में काफी बारिश हो रही थी, लेकिन यह साफ नहीं है कि हादसे में मौसम का योगदान था या नहीं. चिली की नौसेना ने दुर्घटनास्थल से पिनेरा का शव बरामद किया. 74 साल के पिनेरा 2010 से 2014 और फिर 2018-2022 तक चिली के राष्ट्रपति रहे.


यह भी पढ़ें: इजरायल-हमास संघर्ष विराम पर बोले कतर के प्रधानमंत्री; कहा- हमास की प्रतिक्रिया "आम तौर पर सकारात्मक"


आग लगने से 120 लोगों की मौत
सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, दिवंगत नेता का राजकीय अंतिम संस्कार किया जाएगा और चिली के राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिक ने तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक का आदेश दिया है, लेकिन अभी तक यह साफ नहीं है कि यह कब शुरू होगा. देश पहले से ही जंगल की आग की वजह से राष्ट्रीय शोक की स्थिति में था, जिसे रिकॉर्ड पर सबसे घातक माना जाता है और 122 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है.


दुख में है दश
आंतरिक मंत्री तोहा ने एक बयान में कहा, "चिली सरकार इस त्रासदी पर अपना आघात व्यक्त करती है और पूर्व राष्ट्रपति के परिवार, उनके करीबी लोगों, बल्कि सभी चिलीवासियों के प्रति एकजुटता प्रदर्शित करती है." पिनेरा ने चिली और संयुक्त राज्य अमेरिका में हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन किया.


इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.