Israel-Gaza War: कतर और फ्रांस ने गाजा के नागरिकों के लिए मानवीय और चिकित्सा सहायता के बदले में गाजा में 45 इजरायली बंधकों को तत्काल दवा देने के लिए इजरायल और हमास के साथ एक समझौता कराया है. दोनों देशों ने कहा कि राफा सीमा पार ले जाने से पहले सहायता बुधवार को कतर से मिस्र के लिए रवाना होगी. कतरी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी ने एक बयान में कहा कि समझौते का मतलब होगा "गाजा पट्टी में सबसे अधिक प्रभावित और कमजोर क्षेत्रों में नागरिकों को अन्य मानवीय सहायता के साथ-साथ दवा भी पहुंचाई जाएगी, जिसके बदले में बंधकों को जरूरी दवा पहुंचाई जाएगी."


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भंधकों के परिवारों ने दिया विचार
इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि कतरी वायु सेना के दो विमानों को इजरायली सूची के आधार पर फ्रांस में खरीदी गई दवाओं के साथ बुधवार को मिस्र में उतरना था. इससे पहले, मदद की पेशकश करने वाले फ्रांस के विदेश मंत्रालय संकट केंद्र के प्रमुख फिलिप लालियट ने कहा कि बातचीत कई हफ्तों से चल रही थी और प्रारंभिक विचार कुछ इजरायली बंधकों के परिवारों से आया था.


दिए जाएंगे खास पैकेज
कई महीनों का खास चिकित्सा पैकेज, जिसे फ़्रांस में एक साथ रखा गया था, 45 बंधकों में से प्रत्येक को वितरित किए जाएंगे. रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति जमीन पर समन्वय करेगी. ललियट ने कहा कि फ्रांस के तीन नागरिक अभी भी गाजा में हैं, लेकिन उनमें से किसी को भी दवा की तुरंत जरूरत नहीं है. 


हमास ने बनाया बंधक
आपको बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास ने जब इजरायल पर हमला किया था उस दौरान हमास के लड़ाकों ने 200 से ज्यादा इजराइलियों को बंधक बना लिया था. एक हफ्ते के सीजफायर के दौरान हमास ने कुछ इजरायली बंधकों को रिहा किया था. इसके बदले इजरायल ने भी कई फलस्तीनी बंधकों को रिहा किया था. इस दौरान गाजा के लोगों को मानवीय मदद भी मिली थी.