Hajj 2023: हज पर जाने वाले लोगों के लिए एक बड़ी ख़बर हैं. केंद्र सरकार ने हज यात्रियों के लिए अहम फैसला लिया है. हज पॉलिसी में कई तरह के बदलाव किए गए हैं. नई हज पॉलिसी के मुताबिक़ इस साल हज पर जाने वालो लोग फ्री में आवेदन कर सकते हैं यानी आवेदन के लिए किसी तरह की कोई फीस नहीं देनी होगी. हज यात्री निशुल्क आवेदन दे सकते हैं. जबकि इससे पहले एप्लिकेशन देने के लिए हज पर जाने वाले लोगों को 400 रुपये फीस देनी होती थी.  साथ ही इस बार तक़रीबन 50 हज़ार फी हाजी छूट भी दी जाएगी. इसके अलावा हाजियों को बैग, सूटकेस और चादर जैसे ज़रूरी सामान के लिए अब रक़म नहीं देनी होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: Earthquake: 24 घंटे के अंदर तुर्की में तीसरा विनाशकारी भूकंप, 1700 से अधिक की मौत


हज पॉलिसी में बदलाव
नई हज पॉलिसी के मुताबिक़ बुज़ुर्ग, दिव्यांग और महिलाओं को इस बार प्राथमिकता दी जाएगी. इतना ही नहीं 45 साल से ज़्यादा उम्र की कोई भी महिला अब अकेले हज के लिए आवेदन कर सकेंगी.  इससे पहले बग़ैर महरम वाली चार महिलाओं के साथ जाने का नियम बनाया गया था जबकि इस बार सरकार ने उस नियम को समाप्त कर दिया है. इस बार 1 लाख 75 हज़ार में से 80 फीसद हाजी हज कमेटी से की तरफ से जाएंगे,  जबकि 20 फीसद हाजी प्राइवेट टूर ऑपरेटर के ज़रिए हज के लिए रवाना होंगे.


इस साल सस्ता होगा हज
वहीं इस बार हज पर जाने वाले लोगों के स्वास्थ्य की जांच सिर्फ सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर ही होगी, प्राइवेट हॉस्पिटल की जांच मान्य नहीं होगी.अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने स्वास्थ मंत्रालय से इस सिलसिले में बात की है. हर राज्य की हज कमेटी से एक अधिकारी भी हज पर जाएगा. साथ ही इस बार हज पर जाने वाले लोगों के लिए 25 एमबार्गेशन पॉइंट बनाए जाएंगे. ये लोगों की मर्ज़ी होगी कि वो किस एमबार्गेशन पॉइंट से जाएं. नए फैसलों के मुताबिक़ अब हज पर जाने वाले लोगों को 50 हज़ार रुपये की बचत होगी जोकि उनके लिए एक राहत की ख़बर है. बता दें कि जनवरी महीने में केंद्र सरकार ने हज यात्रा को लेकर बड़ा निर्णय लिया था. हज के लिए सरकार की तरफ़ से दिया जाने वाला वीआईपी कोटा ख़त्म करने की घोषणा की गई थी. 


Watch Live TV