India, China, Pakistan: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में चीन और पाकिस्तान पर हमला बोला है. साथ ही इस मंच के गलत इस्तेमाल करने का भी आरोप लगाया है. कश्मीर का मुद्दा उठाने पर भारत ने बुधवार को पाकिस्तान को करारा जवाब देते हुए कहा कि वो देश जिसने अल-कायदा नेता ओसामा बिन लादेन की मेजबानी की और अपने पड़ोसी देश की संसद पर हमला किया, उसके पास संयुक्त राष्ट्र में "उपदेश" देने की साख नहीं है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एस जयशंकर ने कहा कि UN का ऐतबार हमारे वक्त की अहम चुनौतियों, चाहे वह महामारी हो, जलवायु परिवर्तन, संघर्ष या आतंकवाद हो, की प्रभावी प्रतिक्रिया पर निर्भर करती है.



यूएनएससी में खुली बहस की अध्यक्षता करते हुए जयशंकर ने कहा, "हम साफ तौर पर आज बहुपक्षवाद (Multilateralism) में बेहतरी की अर्जेंसी पर ध्यान लगा रहे हैं. कुदरती तौर पर हमारे अपने अलग और खास विचार होंगे लेकिन कम से कम एक बराबरी बढ़ रही है कि इसमें और देरी नहीं की जा सकती." जयशंकर ने आगे कहा, "दुनिया जिसे नाकाबिले कुबूल मानती है, उसे सही ठहराने का सवाल ही नहीं उठना चाहिए. 


यह यकीनी तौर पर सरहद पार आतंकवाद के राज्य प्रायोजन पर लागू होता है. न ही ओसामा बिन लादेन की मेजबानी करना और पड़ोसी देश की पार्लियामेंट पर हमला करना इस काउंसिल के सामने उपदेश देने के लिए प्रमाणिकता के तौर पर काम कर सकता है."


गौरतलब है कि 13 दिसंबर 2001 को लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने संसद पर हमला किया था. इस हमले में आतंकवादियों का मुकाबला करते हुए दिल्ली पुलिस के पांच जवान, CRPF की एक महिला कर्मी और संसद के दो कर्मी शहीद हुए थे. एक कर्मचारी और एक कैमरामैन की भी हमले में मौत हो गई थी. इसी हमले को लेकर एस जयशंकर UNSC में बात कर रहे थे. 


ZEE SALAAM LIVE TV