मुस्लिम बाहुल देश इंडोनोशिया ने एक नया कानून बनाया है जिससे वहां के लोग और टूरिस्ट खुश नहीं हैं. इंडोनेशिया की संसद ने बिना शादी शुदा लोगों को और शादी के बाहर किसी भी शख्स के साथ सेक्स करने को जुर्म करार दिया है. ये नियम इंडोनेशिया के लोगों के साथ-साथ वहां के टूरिस्टों पर भी लागू होगा.


क्या है नया कानून?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंडोनेशिया की संसद ने मंगलवार को इस कानून को मंजूरी दी है. कानून को तोड़ने वालों को एक साल की सजा सुनाए जाने का प्रावधान है. नए कानून के मुताबिक बिना शादी किए जोड़ों को सेक्स करने पर पाबंदी होगी. शादी के बाद अपने पार्टनर के अलावा किसी दूसरे के साथ सेक्स करने पर बैन लगाया गया है.


इनकी शिकायत पर होगी कार्रवाई


कानून में कहा गया है कि कानून को तोड़ने वालों पर कार्रवाई तभी होगी जब किसी के खिलाफ उसके माता-पिता, बीवी-शौहर या बच्चे शिकायत करेंगे.


यह भी पढ़ें: ब्रिटेन के अखबार डेली मेल ने पाक PM शहबाज शरीफ से माफी क्यों मांगी, क्या है पूरा मामला?


नए कानून की हो रही मुखालफत


इस कानून के पास होने के बाद इसकी मुखालफत शुरू हो गई है. इंडोशिया के लोग भी इस कानून की मुखालफत कर रहे हैं. इसके साथ ही जकार्ता में भी इस कानून की मुखालफत शुरू हो गई है. दुनियाभर में इंसानों के हक के लिए काम करने वाली इजेंसियों ने भी इस कानून को 'विनाशकारी' बताया है. इस कानून को अगले हफ्ते अदालत में चैलेंज किए जाने की उम्मीद है.


ऑस्ट्रेलिया में हो रही मुखालफत


इंडोनेशिया में जारी नए कानून की मुखालफत ऑस्ट्रेलिया में भी हो रहा है. इसकी वजह यह है कि ऑस्ट्रेलिया के लोगों के बीच इंडोनेशिया काफी मशहूर टूरिस्ट प्लेस है. बाली में हर साल बड़ी तादाद में ऑस्ट्रेलिया के लोग पहुंचते हैं.


तीन साल पहले लागू किया जाना था कानून


इंडोनेशिया में पिछले तीन सालों से इस कानून को लागू करने की बात चल रही थी लेकिन मुखालफत की वजह से इसको पास नहीं किया गया था. 


Zee Salaam Live TV: