International Mens Day: ये सच है कि किसी भी समाज की तरक़्क़ी के लिए महिला और पुरुष दोनों की अहमियत होती है. दुनियाभर में भले ही वीमेन इंपावरमेंट की सिम्त में काम किया जा रहा है लेकिन मर्दों की बेहतरी और सेहत के प्रति जागरूकता भी अहम है. पुरुषों की भी अपनी ऐसी परेशानियां हैं, जिनसे उन्हें जूझना पड़ता है. इन्हीं सारी बातों को देखते हुए महिला दिवस के साथ-साथ पुरुष दिवस भी मनाने की ज़रूरत महसूस की गई, पुरुषों के मानसिक विकास, उनकी शख़्सियत के पॉज़िटिव पहलू और जेंडर के हवाले से बराबरी के मक़सद से हर साल दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

19 नवंबर को मनाया जाता है इंटरनेशनल मेन्स डे
हर साल 19 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है. भारत में पहली बार 2007 में 19 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने की शुरुआत हुई. दुनियाभर के तक़रीबन 60 से ज़्यादा मुल्क अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाते हैं. पुरुष दिवस के मौक़े पर कई तरह के प्रोग्राम्स का इनेक़ाद भी होता है. आइए जानते हैं अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस के बारे में तफ़्सील से.


यह भी पढ़ें: Ecuador: क़ैदियों को ट्रांसफर करने के दौरान गैंगवॉर; 9 की गई जान


अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस की शुरुआत कब हुई ?
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की तरह पर 23 फरवरी को पुरुष दिवस मनाने की मांग उठाई गई. अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और माल्टा की तंज़ीमों को पुरुष दिवस मनाने के लिए मदऊ (आमंत्रित) किया गया. हालांकि  1995 तक बहुत कम संगठन इन आयोजनों का हिस्सा बने. नतीजतन इन कार्यक्रम का आयोजन बंद कर दिया गया. साल 1999 में त्रिनिदाद और टोबैगो में वेस्ट इंडीज यूनिवर्सिटी के इतिहास के प्रोफेसर डॉ. जेरोम तिलक सिंह ने अपने वालिद के जन्मदिन को 19 नवंबर के दिन मनाया. उन्होंने पुरुषों के मुद्दों को उठाने के लिए लोगों की हौसला अफ़ज़ाई की. इसके बाद से 19 नवंबर 2007 में पहली बार इंटरनेशनल मेन्स डे मनाया गया.


अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस-2022 की थीम
अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस को पूरे एहतमाम और जोश के साथ मनाया जाता है. हर साल पुरुष दिवस की एक थीम तय की जाती  है, जिसकी बुनियाद पर इस दिन को मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2022 की थीम 'पुरुषों और लड़कों की मदद करना' है. इस थीम का मक़सद आलमी सतह पर मर्दों की सेहत और तरक़्की में सुधार के लिए सरगर्मियों को बढ़ावा देना है.


Watch Live TV