तेहरान: ईरान में 20 फरवरी से 14 मार्च के बीच कम से कम 26 लोग मारे गए और 4,368 अन्य जख्मी हो गए, जो दो दिन पहले चारशांबे सूरी, या फायर फेस्टिवल से संबंधित घटनाओं में हुए थे. ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी आईआरएनए ने यह जानकारी दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जख्मियों में से करीब 250 लोगों कुछ शरीर के अंग काटे गए, क्योंकि वो बुरी तरह जख्मी हो चुके थे. इसके अलावा 1,428 अन्य लोगों की आंखों में चोटें आई थीं. ईरान के राष्ट्रीय चिकित्सा आपातकालीन संगठन के प्रमुख जाफ़र मियादफ़र ने बुधवार को कहा था.


मियादफर के मुताबिक, इस साल हताहतों की संख्या में साल-दर-साल 22 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मियादफ़र ने कहा कि सबसे ज्यादा हताहतों वाले राज्य तेहरान, पूर्वी अजरबैजान, हमीदान, पश्चिम अजरबैजान, काज़्विन और फ़ार्स थे. उन्होंने कहा कि जख्मी होने वालों में 79 फीसदी पुरुष हैं, जबकि जख्मी होने वालों में 44 फीसद तादाद 6 से 18 वर्ष के लोग शामिल हैं. 



इस वर्ष 21 मार्च से शुरू होने वाले ईरानी नव वर्ष, नॉरूज़ से पहले आखिरी बुधवार से पहली शाम पर ईरानियों के ज़रिए अग्नि महोत्सव मनाया जाता है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक समारोह अक्सर त्योहार से कुछ दिन पहले शुरू हो जाते हैं. ईरानी लोग पुराने साल को अलविदा कहने और नए साल का स्वागत करने के लिए अलाव पर कूदकर और सार्वजनिक स्थानों पर पटाखे जलाकर फायर फेस्टिवल मनाते हैं.


ZEE SALAAM LIVE TV