Iran's Currency Falls: इन दिनों दुनिया के कई देश भयानक मंदी के दौर से गुजर रहे हैं लेकिन कुछ देशों की हालत बहुत ज्यादा खराब हो गई है. ईरान उन देशों में से एक है. यहां की मुद्रा (करेंसी) में बुरी तरह से गिरावट आई है. यहां एक अमेरिकी डालर की कीमत लाखों रियाल में पहुंच गई है.


मुजाहरे की वजह से गिरी मुद्रा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ईरानी के सेंट्रल बैंक के गवर्नर के मुताबिक हाल ही में ईरान में जो सरकार के खिलाफ मुजाहिरे हुए हैं उनकी वजह से ईरान की मुद्रा में भयानक गिरावट आई है. 


एक डॉलर के बदले 4 लाख


बताया जाता है कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले ईरानी करेंसी सबसे निचले स्टर पर आ गई है. करेंसी के बारे में जानकारी रखने वाली वेबसाइट बोनबास्ट के मुताबिक एक डॉलर के मुकाबले ईरान की मुद्रा 3 लाख 95 हजार तक बिक रहा है. 


लोकल मीडिया के मुताबिक यहां लोग अपनी सेविंग को सेफ रखने के लिए डॉलर और सोना खरीद रहे हैं.


यह भी पढ़ें: Daryaganj: पहले की 15 साल की लड़की से शादी, अब तवे से पीटकर पति लगाता है करंट


बाजार में लाया जा रहा रियाल


ईरान की सेंट्रल बैंक की गवर्नर के अली सालेहाबादी के मुताबिक “अमेरिकी पाबंदियों के साथ पिछले दो महीनों की वारदातों ने ईरानी मुद्रा को कमज़ोर किया है. कमजोर रियाल को उठाने के लिए मार्केट में डॉलर लाया जा रहा है”


हिजाब के चलते ईरानी लड़की महसा अमीनी की मौत के बाद हुए मुजाहिरे की वजह से ईरान के रियाल में 20 फीसद की गिरावट आई है. 


कैसे हुए महसा अमीनी की मौत?


महसा अमीनी को ठीक से हिजाब नहीं पहनने पर 13 सितंबर को पुलिस ने गिरफ्तार किया था. इसके बाद पुलिस हिरासत में उसकी मौत हो गई थी. परिवार वालों का कहना है कि पुलिस की पिटाई की वजह से महसा की मौत हुई. हालांकि पुलिस कहती है कि महसा की मौत दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुई.


500 लोग मारे गए


खबरों की मानें तो ईरान में सरकार के खिलाफ हो रहे मुजाहिरे में 495 प्रदर्शनकारी मारे गए हैं. इसमें 62 सिक्योरिटी फोर्सेज की भी मौत हुई है. पुलिस ने 18 हजार से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया है.


Video: