Kim Jong Un Russia Trip: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करने वाले हैं. किम मास्को से ट्रेन के जरिए रवाना हो गए हैं. तानाशाह किम और व्लादिमीर की मुलाकात के अलग-अलग मतलब अभी से निकालने शुरू कर दिए गए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों नेताओं के बीच होने वाली सीक्रेट मीटिंग में हथियारों की खरीद पर बड़ी डील साइन हो सकती है.


सेना के बड़े लीडर्स भी शामिल


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी ने जानकारी दी है कि किम जोंग रविवार को राजधानी प्योंगयांग से अपने निजी ट्रेन से रवाना हुए थे और उनके साथ सरकार के कई नेता और सेना के अधिकारी गए हैं. देश की सरकारी मीडिया उनकी एक तस्वीर भी जारी है, जिसमें वह भीड़ से गुजरते नजर आ रहे हैं और गार्ड्स हाथों में फूल लिए खड़े हैं.


रिपोर्ट्स के मुताबिक किम जोंग के डेलीगेशन में उनके विदेश मंत्री चोए सन हुई, आर्मी मार्शल री प्लोंग चोल और पाक जोंग शामिल हो सकते हैं. किम को रवाना करने के दौरान कई बड़े अधिकारी रेलवे स्टेशन पर मौजूद थे.


 इस खबर को भी पढ़ें: Gyanvapi Survey: हिंदू पक्ष की याचिका के खिलाफ मस्जिद कमेटी पहुंची कोर्ट; जानें मामला


अमेरिका को थी पहले से ही भनक


अमेरिका को इस बात की पहले से ही भनक थी कि उत्तर कोरिया और रूस के नेताओं के बीच मीटिंग हो सकती है. पिछले हफ्ते अमेरिका के अधिकारियों को खूफिया जानकारी मिली थी, जिसमें दोनों देशों के नेताओं की मीटिंग की बात कही गई थी. रूसी एजेंसी तास के मुताबिक यह मीटिंग रूस के शहर व्लादिवोस्तोक में हो सकती है. यह वही जगह है जहां पुतिन ने 2019 में पहली बार किम से मुलाकात की थी.


दोनों नेताओं की इस मीटिंग की पुष्टि दोनों मुल्कों की न्यूज एजेंसियों ने की है. रूस के राष्ट्रपति ऑफिस की वेबसाइट पर भी इस मीटिंग का जिक्र किया गया है. हालांकि मीटिंग के एजेंडा के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. प्रवक्ता प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने जानकारी दी है कि दोनों देशों की डेलीगेशन मुलाकात करेंगे. हालांकि उन्होंने मीटिंग किस मसले पर होगी इसकी जानकारी नहीं दी.