The Legend of Maula Jatt: 2022 के आखिर में पाकिस्तान फिल्म इंडस्ट्री में एक फिल्म जिसने दुनिया भर में धमाल मचा दिया. काफी पुरानी फिल्म 'मोला जट्ट' के नए वर्जन 'द लेजेंड: ऑफ मोल्ला जट्ट' ने पाकिस्तान समेत पूरी दुनिया से दो अरब रुपये से ज्यादा की कमाई की है. माहिरा खान, हमजा अली अब्बासी, फवाद खान और हमिमा मलिक अभिनीत, यह फिल्म 13 अक्टूबर 2022 को पाकिस्तान समेत दुनिया भर में रिलीज़ हुई और अपने पहले हफ्ते में 70 करोड़ रुपये कमा लिए थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'द लेजेंड: ऑफ मोला जट्ट' के आधिकारिक इंस्टाग्राम पोस्ट में दावा किया गया है कि पंजाबी एक्शन फिल्म ने अकेले पाकिस्तान से 1 अरब रुपये की कमाई की है. पोस्ट में यह भी कहा गया है कि 'द लेजेंड ऑफ मोला जट्ट' ने पाकिस्तानी को छोड़कर पूरी दुनिया से कुल एक करोड़ अमेरिकी डॉलर यानी दो अरब पाकिस्तानी रुपये जुटाए हैं. फिल्म ने सिर्फ 90 दिनों में दुनिया भर में रिकॉर्ड कमाई की बल्कि 2022 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में दाखिल हो गई. 


साल 2022 में बॉलीवुड और हॉलीवुड की दर्जनों फिल्में एक करोड़ अमेरिकी डॉलर की कमाई नहीं कर पाईं, जबकि यह रिकॉर्ड कमाई करने वाली पहली पाकिस्तानी फिल्म बन गई है. 'द लेजेंड: ऑफ मौला जट्ट' के 100 करोड़ रुपये के बजट में बनने की खबरें थीं, वहीं इस फिल्म ने अपने बजट से 9 गुना कमाई कर इतिहास रच दिया था. पंजाबी भाषा की एक्शन फिल्म वर्तमान में यूरोप, एशिया और मध्य पूर्व के कई देशों में दिखाई जा रही है, जबकि टीम इसे दुनिया के सबसे बड़े सिनेमा बाजार चीन और फिर भारत में रिलीज करने की सोच रही है.


इसके अलावा तुर्की समेत अन्य इस्लामी देशों में भी फिल्म को उनकी भाषाओं में ट्रांस्लेट कर पेश करने की कोशिश की जा रही है. 'मोला जट्ट' पाकिस्तानी इतिहास की पहली फिल्म बन गई जो देश के बाहर सबसे बड़ी तादाद में स्क्रीन पर रिलीज़ हुई और सबसे ज्यादा कमाई करने वाली पंजाबी भाषा की फिल्म भी बन गई. यह फिल्म 1979 की फिल्म 'मोला जट्ट' की रीमेक है, जिसमें हमजा अली अब्बासी, फवाद खान, माहिरा खान और हमिमा मलिक ने अभिनय किया है, जो बिलाल लशारी के ज़रिए डायरेक्ट और अमारा हिकमत ने प्रोड्योस की है.


अजय-अक्षय को भी पछाड़ा:
बता दें कि जब यह फिल्म रिलीज हुई थी तो उस वक्त भारत के दो सुपर स्टार अजय देवगन की 'थैंक गॉड' और अक्षय कुमार की 'राम सेतू' फिल्में रीलीज हुई थीं. लेकिन मौला जट्ट ने इन फिल्मों को पीछे छोड़ दिया था. रिपोर्ट के मुताबिक, 'मौला जट्ट' ने यूके से करीब 47,000 अमेरिकी डॉलर की कमाई की, जबकि दोनों भारतीय फिल्मों ने एक ही दिन में कुल 36,000 अमेरिकी डॉलर की कमाई की. इसी तरह उत्तरी अमेरिका में पाकिस्तानी फिल्म ने एक दिन में 56 हजार अमेरिकी डॉलर से ज्यादा की कमाई की, वहीं अजय देवगन की फिल्म ने 40 हजार और अक्षय कुमार की फिल्म ने 38 हजार अमेरिकी डॉलर की कमाई की.


ZEE SALAAM LIVE TV