ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक टूरिस्ट प्लेस, जहां जाने से डरते हैं लोग

घूमने का शौक हर कोई रखता है. अक्सर लोगों को घूमने के लिए हरियाली, पेड़-पौधे, ऊंचे-ऊंचे पहाड़, झरना, ठंडी हवाएं बर्फों से ढके पहाड़ या पेड़ों से घिरी वादियों के बीच घूमने का शौक होता है. लेकिन आज हम आपको इनसे बिल्कुल हटकर ऐसे टूरिस्ट प्लेस बताएंगे जहां लोग जाने से पहले कई बार सोचते हैं, दरअसल ये कोई आम जगह नहीं है. ये दुनिया के सबसे खतरनाक टूरिस्ट प्लेस हैं जहां कमज़ोर दिल वाले नहीं जा सकते.

जी सलाम वेब डेस्क Sat, 20 Aug 2022-7:35 pm,
1/8

हवाई द्वीपसमूह में जिंदा ज्वालामुखी, यूएसए (Volcano Tours in Hawai, USA) 

ये प्लेस दुनिया के सबसे खतरनाक जगहों में से एक है. यहां चारो ओर एक्टिव ज्वालमुखी होती है साथ ही ये दुनिया एक मात्र ज्वालामुखी है जिसे इतने करीब से देखा जा सकता है. इसके अलावा यहां लावा की बहने वाली नदियां भी देख सकते हैं. यहां पर लावा धुएं के कारण पूरा काला दिखाई देता है ऐसे माहौल को देख कर कोई भी डर सकता है.

2/8

डेथ वैली नेशनल पार्क, यूएसए (Death Valley National Park, USA) 

डेथ वैली उत्तरी अमेरिका का सबसे निचला हिस्सा है. ये जगह इसलिए खतरनाक है क्योंकि डेथ वैली में करीब 300 किलो की चट्टाने अपने आप एक जगह से दूसरी जगह चली जाती हैं. 

3/8

स्नेक आइलैंड, ब्राजील (Snake Island, Brazil)

स्नेक आइलैंड भी दुनिया की खतरनाक जगहों में आता है. इस प्लेस पर दुनिया भर की प्रजाति के सांप पाए जाते हैं. ये सांप इतने ज़हरीले होते हैं कि इंसानों के मास को आसानी से पिघला सकते हैं. पर्यटकों के लिए जोखिम की वजह से ब्राजील सरकार ने इस द्वीप पर जाने की रोक लगा दी है.

4/8

ओम्याकोन, रूस (Oymyakon, Siberia) 

तस्वीर में बेशक ये प्लेस आपका दिल लुभा रहा होगा लेकिन आप इसकी असलियत से अभी वाकिफ नहीं है. दरअसल ये बर्फीली चादर जितना आपके दिल को छू रही है उससे भी कई ज़्यादा खतरनाक है यहां कि ठंडी हवाएं हैं. ये दुनिया का सबसे ठंडा शहर है. यहां आपकी पलकों तक पर बर्फ जम सकती है.

 

5/8

स्किलिग माइकल माउंटेन, आयरलैंड (Skellig Michael Mountain, Ireland) 

ये चट्टानों वाला द्वीप आयलैंड तस्वीर में ही इतना खतरनाक है तो ज़रा सोचिए हकीकत में कितना खतरनाक होगा. यहां जाना काफी चुनौतीपूर्ण होता है क्योंकि यहां जाने के लिए पर्यटकों को उबड़-खाबड़ रास्ते और पानी में एक घंटे नाव से जाना पड़ता है. यहा काफी कम पर्यटक ही जा पाते हैं क्योंकि यहा साल में सिर्फ 4 नावों को लाइसेंस दिए जाते हैं. 

6/8

डानाकिल डेजर्ट, इथोपिया (Danakil Desert, Ethiopia) 

डानाकिल डेजर्ट दुनिया का सबसे गर्म प्लेस माना जाता है. यहां पहुंचने के बाद आपको ऐसा लगेगा कि जैस आप दूसरे ग्रह पर आ गए हों. यहां हर चीज़ आपको पीली दिखाई देगी.

7/8

माउंट वॉशिंगटन, यूएसए (Mount Washington, USA) 

माउंट वॉशिंगटन जो कि अमेरिका की खतरनाक जगहों में से एक है. यहां पर धरती की सबसे तेज़ हवाए चलती हैं. यहां पर 203 मील प्रति घंटे की गति से हवा चलने का विश्व रिकॉर्ड है. यहां का तापमान भी शून्य से 40 डिग्री तक नीचे रहता है. ऐसी हवाओं के कारण इंसान सीधा भी नहीं खड़ा हो पाता.

 

8/8

नॉर्थ सेंटिनल द्वीप, अंडमान (North Sentinel Island, Andaman)

नॉर्थ सेंटिनल द्वीप एक रहस्यमय जगह है. इस जगह को खतरनाक यहीं के लोग बनाते हैं. कहा जाता है कि अगर यहां के लोगों को कोई बाहर का इंसान दिखता है तो उसे वे तुरंत मार देते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link