उत्तर कोरिया की ओर से एक दिन पहले यानी मंगलवार को मध्यम दूरी की एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी गई. जो जापान के उपर से गुज़रते हुए प्रशांत महासागर में जा गिरी. जब जापान के लोगों ने अपने देश के ऊपर से ये मंज़र देखा तो वहा हड़कंप मच गया. चारों और भगदड़ मचने लगी और सभी लोगों से छुपने को कहा गया. सबके कानों में सिर्फ सायरन की आवाज़ ही गूंज रही थी. सभी लोगों के बीच डर का माहौल बन गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी देखें: 90 हज़ार के लहंगे में शनाया ने ढाया क़हर, देखें कपूर खानदान की एक और शहज़ादी की खूबसूरत तस्वीरें


 


22 मिनट तक हवा में रही मिसाइल


जापान के सार्वजनिक प्रसारक एनएचके ने कहा कि, "मिसाइल ने लगभग 4,000 किलोमीटर तक उड़ान भरी और 1,000 किलोमीटर की ऊंचाई तक गई, जो कि लगभग 22 मिनट हवा में रहने के बाद प्रशांत महासागर में गिरी. इस मिसाइल को चीनी सीमा के पास से उत्तर से लॉन्च किया गया था."


दक्षिण कोरिया ने दिया करारा जवाब


दक्षिण कोरिया ने इस पर आज कहा है कि, "उत्तर कोरिया द्वारा जापान पर बैलिस्टिक मिसाइल दागे जाने के जवाब में दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी सेनाओं ने समुद्र में कई मिसाइलें दागी हैं. परमाणु संपन्न देश उत्तर कोरिया ने कल मंगलवार को पांच साल में पहली बार ऐसा किया है, जिसकी वजह से टोक्यो को अपने कुछ निवासियों के लिए बाहर निकलने और अलर्ट रहने को कहा गया." वहीं सियोल की सेना की ओर से कहा गया कि, "दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका ने पूर्वी सागर में उत्तर कोरिया की ओर से मिसाइल परीक्षण किए गए जाने के जवाब में ज़मीन से ज़मीन पर मार करने वाली 4 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी गईं."


यह भी पढ़ें: अगर नहीं रूक रहा हेयरफॉल तो आज़माएं ये घरेलू नुस्ख़े, बाल हो जाएंगे स्मूद और शाइनी


एक दक्षिण कोरियाई मिसाइल हुआ हादसे का शिकार


ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि दोनों सेनाओं ने दो ATACMS कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों को “एक वर्चुअल टारगेट पर सटीक निशाना लगाने के लिए” पानी में फायर किया गया. उन्होंने आगे अपने बयान में कहा, “अभ्यास के ज़रिए निरंतर निगरानी मुद्रा बनाए रखते हुए उकसावे की किसी भी कोशिश को बेअसर करने की क्षमता और तत्परता दिखाई गई.”


इसी तरह की ख़बरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in