Sudan News: सूडान में चल रहे विद्रोह सुडानी सेना और अर्धसैनिक संगठन के बीच अब तक सबसे बड़े हवाई हमले में 22 लोगों के मारे जाने की खबर है. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान के अनुसार हमला शनिवार को राजधानी खार्तूम के बगल के शहर ओमडुरमैन के एक आवासीय क्षेत्र में हुआ. इस हमले में कई लोगों के घायल होने की खबर है.घायलों की संख्यां बहुत बड़ी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह हवाई हमला सेना और रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (आरएसएफ) के बीच राजधानी और अन्य महानगरीय क्षेत्रों में हुई सबसे घातक झड़पों में से एक है.पिछले महीने खार्तूम में एक हवाई हमले में  17 लगोगों की जान चली गई थी जिनमें से पांच बच्चे भी शामिल थे.


 अल जज़ीरा के अनुसार रिपोर्टों के अनुसार आरएसएफ ने सेना पर ओमडुरमैन के आवासीय जिलों पर हमला करने का आरोप लगाया है जहां पर विरोधी गुटों के बीच हिंसा भड़की हुई है. और कहा कि हमले में 31 लोग मारे गए  हैं. 


इतने लोगों की मरने की खबर
सेना ने बयान में कहा कि "आरएसएफ (सेना प्रमुख अब्देल फतह) अल-बुरहान के नेतृत्व वाले चरमपंथी आतंकवादी मिलिशिया द्वारा किए गए जानबूझकर किए गए हवाई हमलों की कड़ी निंदा करता है."इसमें कहा गया है कि "सूडानी सशस्त्र बलों (एसएएफ) द्वारा पूर्व शासन के अवशेषों के समर्थन से किए गए इस जघन्य हमले में 31 से अधिक लोगों की दुखद मौत हुई और कई नागरिक घायल हुए."


ओमडुरमैन बना केंद्र
ओमडुरमैन का पश्चिमी भाग आरएसएफ के लिए अपने शक्ति आधार डारफुर महत्वपूर्ण आपूर्ति का स्त्रोत हो गया है. जिसके कारण हाल के दिनों में लड़ाई यहां पर केंद्रित हो गई है.
पूर्वी ओमडुरमैन में देश की राज्य प्रसारण सुविधा भी इसी तरह हमलों का लक्ष्य रही है.


देश छोड़ने को मजबूर 
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 15 अप्रैल को शुरू हुई हिंसा में कम से कम 1,133 लोगों की जान जा चुकी है. 2.9 मिलियन से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं. और जिनमें से लगभग 7,00,000 लोग पास के देशों में भाग गए हैं.
मीडिया के अनुसार ये संघर्ष के एक बड़े गृह युद्ध में विकसित होने का खतरा है जिसमें घरेलू और विदेशी दोनों तरफ के लोग शामिल होंगे.


रेप की घटना चिंताजनक 
संगठनों के अनुसार हिंसा में महिलाओं और लड़कियों के बलात्कार और अपहरण की भी खबरें है जो बहुत ही चिंताजनक है और इसकी  संख्यां भी सामने आई है जो बहुत है. 


ZEE SALAAM LIVE TV