Un Chief Antionioa Guterres: महिलाओं के कत्ल की खबरें बहुत आम सी होती जा रही हैं. खबरें पहले भी आती थीं लेकिन जब से दिल्ली के मेहरौली कत्ल कांड सामने आया तब से आप देख रहे होंगे कि मारकर टुकड़े कर देने वाली कई खबरें आई हैं. हाल ही में संयुक्त राष्ट्र के चीफ एंतोनिया गुतारेस ने बताया है कि हर 11 मिनट में एक महिला या लड़की कत्ल का शिकार हो रही है. वो भी अपने किसी करीबी के हाथों. उन्होंने कहा कि महिलाओं के खिलाफ हिंसा दुनिया में सबसे बड़ा 'मानवाधिकार उल्लंघन' है और उन्होंने इस मसले से खत्म करने के लिए सरकारों से कदम उठाने की मांग की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जनरल सेक्रेटरी ने 25 नवंबर को 'महिलाओं के खिलाफ हिंसा का खात्मा' से जुड़े अंतरराष्ट्रीय दिवस से पहले ये टिप्पणियां कीं. गुतारेस ने कहा, "दुनिया में महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा सबसे बड़ा मानवाधिकार उल्लंघन है. हर 11 मिनट में एक महिला या लड़की की उसके करीबी साथी या परिवार के मेंबर के ज़रिए कत्ल कर दिया जाता है. 


UN प्रमुख एंतोनिया गुतारेस की टिप्पणियां हाल में भारत में श्रद्धा वालकर कत्ल मामले में आयी हैं जिसने सभी को हैरत में डाल दिया है. गुतारेस ने कहा, "आधी आबादी को निशाना बनाने वाले इस भेदभाव, हिंसा और दुर्व्यवहार की भारी कीमत चुकानी पड़ती है. यह जिंदगी के हर क्षेत्र में महिलाओं व लड़कियों की हिस्सेदारी को सीमित कर देता है, उनके बुनियादी हक और आजादी छीन लेता है व यूनिफॉर्म इकोनॉमिक ग्रोथ को रोक देता है.


ZEE SALAAM LIVE TV