BIHAR: विधान परिषद चुनाव के लिए आज थम जाएगा चुनाव प्रचार, 5 अप्रैल को उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1631182

BIHAR: विधान परिषद चुनाव के लिए आज थम जाएगा चुनाव प्रचार, 5 अप्रैल को उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

बिहार में विधानपरिषद की 5 सीटों के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर है. आपको बता दें कि इस चुनाव के लिए 31 मार्च को मतदान होना तय है वहीं 5 अप्रैल को वोटों की गिनती के साथ ही परिणाम की घोषणा भी कर दी जाएगी.

(फाइल फोटो)

Bihar Legislative Council Elections : बिहार में विधानपरिषद की 5 सीटों के लिए चुनाव प्रचार जोरों पर है. आपको बता दें कि इस चुनाव के लिए 31 मार्च को मतदान होना तय है वहीं 5 अप्रैल को वोटों की गिनती के साथ ही परिणाम की घोषणा भी कर दी जाएगी. इन 5 सीटों पर होनेवाले चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगी. इस चुनावी मैदान में कुल 48 उम्मीदवार अपने भाग्य की आजमाइश करने उतरे हैं. जबकि मुख्य मुकाबला भाजपा और महागठबंधन के उम्मीदवारों के बीच ही है. 

 ऐसे में मतदान से ठीक 48 घंटे पहले इस चुनाव को लेकर भी प्रचार का शोर थम जाएगा, बता दें कि इन पांच विधान परिषद की सीटों में से तीन सीट शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के होंगे जबकि दो स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के. इसको लेकर नामांकन की प्रक्रिया 13 मार्च तक हो गई थी. बिहार विधानसभा में कुल 75 सीटें हैं. इन 5 में चार सीटों के सदस्य का कार्यकाल मई की 8 तारीख को खत्म हो रहा है जबकि एक सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें- Old Pension Scheme: क्या रद्द होगी नई पेंशन व्यवस्था! पुरानी पेंशन व्यवस्था को कैसे लागू करेगी सरकार

जिस एक सीट पर उपचुनाव हो रहा है वह सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र है जो सीट विधान परिषद सदस्य केदारनाथ पांडेय के निधन के बाद खाली हुआ है. ऐसे में इन 5 सीटों पर चुनाव बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. 

भाजपा की तरफ से डॉ महाचंद्र प्रसाद सिंह, अवधेश नारायण सिंह, रंजन कुमार, धमेंद्र सिंह क्रमशः सारण स्नातक क्षेत्र, गया स्नातक क्षेत्र, कोशी शिक्षा क्षेत्र एवं सारण शिक्षक क्षेत्र से उम्मीदवार हैं. भाजपा के पास इनमें से केवल एक गया निर्वाचन क्षेत्र की सीट है. जहां दो बार से लगातार अवधेश सिंह ने जीत दर्ज की है.

वहीं महागठबंधन की तरफ से इन 5 सीटों में से 3 सीटों पर जदयू को हिस्सेदारी मिली है. एक पर राजद के उम्मीदवार लड़ेंगे और एक सीट सीपीआई को मिली है. बता दें कि सुधाकर सिंह से परेशान राजद की तरफ से जगदानंद सिंह के दूसरे बेटे पुनीत कुमार गया स्नातक क्षेत्र से उम्मीदवार हैं. जबकि संजीव श्याम सिंह, संजीव कुमार सिंह और वीरेंद्र नारायण सिंह क्रमशः गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र, कोशी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र, सारण स्नातक से उम्मीदवार हैं. जबकि सीपीआई के आनंद पुष्कर जो स्वर्गीय केदारनाथ पांडेय के पुत्र हैं उनको सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया है. 

 

Trending news