Astro Tips For Sindoor: मांग में कभी नहीं लगाना चाहिए उधार का सिंदूर, बिछुड़ जाता है पति-पत्नी का जोड़ा; जान लीजिए ज्योतिष ये 4 नियम
Advertisement
trendingNow11277149

Astro Tips For Sindoor: मांग में कभी नहीं लगाना चाहिए उधार का सिंदूर, बिछुड़ जाता है पति-पत्नी का जोड़ा; जान लीजिए ज्योतिष ये 4 नियम

Maang mein Sindoor bharne ke niyam: विवाहित महिलाओं की मांग में सिंदूर भरना हिंदू धर्म की प्राचीन परंपरा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मांग में सिंदूर भरने के लिए भी 4 ज्योतिष नियमों का पालन करना पड़ता है. ऐसा न करने पर अनिष्ट होते देर नहीं लगती. 

Astro Tips For Sindoor: मांग में कभी नहीं लगाना चाहिए उधार का सिंदूर, बिछुड़ जाता है पति-पत्नी का जोड़ा; जान लीजिए ज्योतिष ये 4 नियम

Maang mein Sindoor bharne ke niyam: सनातन धर्म में कुल 16 संस्कारों का वर्णन किया गया है. इनमें से एक विवाह संस्कार भी है. सभी विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए मांग में सिंदूर भरती हैं. इसे विवाहित महिलाओं के लिए एक श्रंगार के अलावा काफी शुभ भी माना जाता है. हालांकि मांग में सिंदूर (Sindoor) भरने के लिए कुछ खास नियम भी हैं, जिनका हमें हर हाल में पालन करना चाहिए. ऐसा न करने पर हमें कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ जाती हैं. आइए जानते हैं कि वे नियम क्या हैं.

मांग के बीच ही लगाया जाए सिंदूर

विवाहित महिलाओं को मांग में सिंदूर (Sindoor) भरते समय ध्यान देना चाहिए कि वह हमेशा मांग के बीच में ही लगाया जाए. मान्यता है कि ऐसा करने से पति की आयु लंबी होती है. मांग में इधर-उधर सिंदर भरने से अनिष्ट होने का डर रहता है, इसलिए भूलकर भी ऐसी गलती न करें. 

उधार का सिंदूर पड़ सकता है भारी

हिंदू शास्त्रों के मुताबिक विवाहित महिलाओं को केवल अपना खरीदा हुआ सिंदूर (Sindoor) ही मांग में भरना चाहिए. किसी ओर के पैसे से खरीदा हुआ या किसी दूसरे का सिंदूर मांग में भरना अशुभ माना जाता है. इससे परिवार पर मुसीबतों का पहाड़ टूट सकता है. साथ ही पति से जीवन का साथ भी छूट सकता है. 

मांग भरने से पहले बालों को सुखा लें

मांग में सिंदूर (Sindoor) भरने से पहले बालों को हमेशा सुखा लेना चाहिए. गीले बालों में भरा गया सिंदूर फैल सकता है और सिर में दर्द का कारण बन सकता है. साथ ही परिवार में आर्थिक संकट भी खड़ा हो सकता है. ऐसा करने से मन में नकारात्मक विचार भी आ सकते हैं. लिहाजा हमेशा बालों को सुखाकर ही सिंदूर लगाना चाहिए. इस विधि से लगाया गया सिंदूर शुभ माना जाता है. 

बालों से सिंदूर छिपाने की कोशिश न करें

कई महिलाएं मांग में सिंदूर (Sindoor) लगाने के बाद उसे छिपाने की कोशिश करती है. हिंदू धर्म ग्रंथों के मुताबिक मांग में सिंदूर भरना पति-पत्नी के प्यार का प्रतीक होता है. लिहाजा मांग भरने के बाद उसे कभी भी छिपाना नहीं चाहिए. ऐसा करने से आपसी रिश्तों में खटास पैदा हो सकती है और बना बनाया परिवार बिगड़ सकता है. लिहाजा ऐसा करने से हमेशा बचने की कोशिश करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news