इस साल आर्थिक वृद्धि दर 7.6 प्रतिशत रहने की उम्मीद : आरबीआई

इस साल आर्थिक वृद्धि दर 7.6 प्रतिशत रहने की उम्मीद : आरबीआई

भारत का निकट भविष्य में आर्थिक वृद्धि परिदृश्य पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले बेहतर नजर आता है और वर्ष 2016-17 में अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.6 प्रतिशत रहने की उम्मीद है। रिजर्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही है।

भाम्रक विज्ञापनों पर सेलिब्रिटी को हो सकती है 5 साल की जेल

भ्रामक विज्ञापन करने वाली हस्तियों यानी सेलिब्रिटी पर जवाबदेही तय करने संबंधी एक नये मसौदा विधेयक पर मंगलवार को विचार किया जाएगा। इस मसौदे के तहत भ्रामक विज्ञापन करने वाली हस्ती पर 50 लाख रूपये जुर्माने व पांच साल की जेल की सजा रखी जा सकती है।

ऑडी ने भारतीय बाजार में उतारी 52.75 लाख की ए-6 मैट्रिक्स ऑडी ने भारतीय बाजार में उतारी 52.75 लाख की ए-6 मैट्रिक्स

लक्जरी कार बनाने वाली जर्मनी की कंपनी ऑडी ने आज पेट्रोल से चलने वाली सेडान ए-6 मैट्रिक्स 35 टीएफएसआई बाजार में उतारी जिसकी दिल्ली के शोरूम पर कीमत 52.75 लाख रूपये है। कंपनी की योजना अगले साल की पहली तिमाही तक भारत में अपने सभी मौजूदा मॉडलों का पेट्रोल संस्करण पेश करने की है।

महंगाई कम होने पर ही ब्याज दरों में कटौती संभव : रघुराम राजन महंगाई कम होने पर ही ब्याज दरों में कटौती संभव : रघुराम राजन

रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने आज कहा कि मुद्रास्फीति के आंकड़े लक्ष्य के ऊपरी दायरे में बनी हुई है और नीतिगत ब्याज दरों में आगे कटौती केवल तभी की जा सकती है जब कि महंगाई दर और कम हो।

तीन दिन में पहली बार सेंसेक्स लाभ में, 120 अंक चढ़कर बंद तीन दिन में पहली बार सेंसेक्स लाभ में, 120 अंक चढ़कर बंद

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक दो दिनों की गिरावट के बाद आज आखिरी दौर की लिवाली के समर्थन से 120 अंक तेजी के साथ बंद हुआ। बाजार में ऑटो और पूंजीगत सामान बनाने वाली कंपनियों के शेयरों के प्रति आकर्षण के बीच नेशनल स्टाक एक्सचेंज का 50 शेयरों वाला एनएसई निफ्टी सूचकांक भी 35 अंक सुधरकर पुन: 8,600 अंक के ऊपर पहुंच गया।

कच्चा तेल 60 डॉलर के पार गया तो भारत आर्थिक संकट में फंस जाएगा : स्वामी कच्चा तेल 60 डॉलर के पार गया तो भारत आर्थिक संकट में फंस जाएगा : स्वामी

भाजपा सांसद सुब्रमण्यन स्वामी ने आज कहा कि यदि कच्चे तेल के दाम 60 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर गया तो देश आर्थिक संकट में फंस जाएगा।

बैंकों ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- माल्या ने जानबूझकर अपनी पूरी संपत्ति का खुलासा नहीं किया बैंकों ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- माल्या ने जानबूझकर अपनी पूरी संपत्ति का खुलासा नहीं किया

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की अगुवाई वाले बैंकों के गठजोड़ ने सोमवार को उच्चतम न्यायालय को बताया कि संकट में फंसे कारोबारी विजय माल्या ने जानबूझकर अपनी सभी संपत्तियों का खुलासा नहीं किया। माल्या ने फरवरी में उनको एक ब्रिटिश कंपनी से मिली 4 करोड़ डॉलर की राशि की जानकारी नहीं दी।

भारत-अमेरिका द्विपक्षीय व्यापार में और मजबूती चाहते हैं जेटली भारत-अमेरिका द्विपक्षीय व्यापार में और मजबूती चाहते हैं जेटली

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने भारत के 40,000 करोड़ रूपये के सरकारी निवेश कोष एनआईआईएफ में अमेरिकी निवेश आमंत्रित करते हुए आज दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार के और विस्तार पर जोर दिया।

रिलायंस जियो से मुकाबला करने के लिए Airtel ने 80% तक घटाईं 3G, 4G इंटरनेट की दरें रिलायंस जियो से मुकाबला करने के लिए Airtel ने 80% तक घटाईं 3G, 4G इंटरनेट की दरें

रिलायंस जियो का मुकाबला करने की एक चाल के तहत देश की नंबर एक मोबाइल सेवाप्रदाता भारती एयरटेल ने अपनी 4जी और 3जी इंटरनेट मोबाइल सेवाओं की दरें 80% तक घटा दी हैं। एयरटेल की एक विशेष योजना में यह सेवा 51 रुपये प्रति गीगाबाइट (जीबी) की दर से दी जा रही है।

सेंसेक्स का नुकसान बढ़ा, अमेरिकी ब्याज दर में बढ़ोतरी के बीच 60 अंक टूटा

बंबई शेयर बाजार का सूचकांक बीएसई सेंसेक्स लगातार तीसरे सत्र में गिरावट बरकरार रखते हुए आज के शुरुआती कारोबार में 60 अंक से अधिक टूटा। ऐसा इस साल अमेरिकी ब्याज दर में बढ़ोतरी की संभावना के बीच निवेशकों की ओर से बिकवाली बरकरार रहने के मद्देनजर हुआ।

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारें, 7 मॉडल मारुति के भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारें, 7 मॉडल मारुति के

देश के यात्री वाहन बाजार में मारुति सुजुकी इंडिया टॉप पर बनी हुई है। जुलाई बाजार में सबसे लोकप्रिय रहे 10 में से 7 मॉडल इसीके हैं जिनमें इसकी स्पोट्स यूनिटिलिटी विटारा ब्रेजा भी शामिल है जिसे हाल ही में लॉन्च किया गया था।

भारत-अमेरिका का द्विपक्षीय व्यापार 500 अरब डॉलर वार्षिक करने का लक्ष्य

इस समय दुनिया में सबसे तेजी से आर्थिक वृद्धि कर रहे भारत का विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका के साथ द्विपक्षीय व्यापार निकट भविष्य में 500 अरब डॉलर वार्षिक तक पहुंचने की संभावना है। यह बात वित्तीय सेवा परामर्श कंपनी पीडब्लयूसी और इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स की एक साझा रपट में कही गई है।

भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार 109 अरब डॉलर तक पहुंचा, GST-अन्य सुधारों से यह आगे बढ़ेगा: अमेरिका भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार 109 अरब डॉलर तक पहुंचा, GST-अन्य सुधारों से यह आगे बढ़ेगा: अमेरिका

भारत के साथ व्यापार संबंधों में मजबूती से उत्साहित अमेरिका ने आज कहा कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 109 अरब डॉलर तक पहुंच गया है और जीएसटी सहित अन्य नए सुधारों के चलते यह आगे और बढेगा।हालांकि अमेरिका ने इसके साथ ही अमेरिकी कंपनियों की भारत में कारोबार माहौल से जुड़ी चिंताओं को रेखांकित किया है।

एसएफआईओ ने विजय माल्या के खिलाफ जांच का दायरा बढाया एसएफआईओ ने विजय माल्या के खिलाफ जांच का दायरा बढाया

पूर्ववर्ती किंगफिशर एयरलाइंस में वित्तीय अनियमितताओं के मामले में अपनी जांच का दायरा बढाते हुए गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय ने विभिन्न बैंकों के पूर्व प्रमुखों से पूछताछ शुरू की है।

वाहनों के पेट्रोल संस्करण लाने की कोशिश में जुटीं लग्जरी कार कंपनियां वाहनों के पेट्रोल संस्करण लाने की कोशिश में जुटीं लग्जरी कार कंपनियां

प्रदूषण संबंधी चिंताओं के बीच विभिन्न लग्जरी कारों व एसयूवी की घटती मांग को देखते हुए मसीर्डीज बेंज व ऑडी जैसी कंपनियां अपने वाहनों के पेट्रोल संस्करण भारत में पेश करने की कोशिशों में लगी हैं।

‘नए रेटिंग नियम से इंवर्टर AC की मांग में बढ़ोत्तरी’

उर्जा दक्षता ब्यूरो द्वारा जनवरी 2018 से लागू की जाने वाली नयी स्टार रेटिंग प्रणाली से एयरकंडीशन (एसी) के इंवर्टर मॉडलों की मांग में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। ऐसा एयर कंडीशन निर्माताओं का मानना है।

विवाद निपटान योजना:2.59 लाख करदाताओं को ई-मेल भेजेगा सीबीडीटी विवाद निपटान योजना:2.59 लाख करदाताओं को ई-मेल भेजेगा सीबीडीटी

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) कर विवाद संबंधी मुकदमों में कमी लाना चाहता है। इसी के मद्देनजर आयकर विभाग ने 2.59 लाख करदाताओं को पत्र लिखकर उनसे एकबारगी विवाद निपटान योजना का लाभ उठाने को कहा है।

बैंकों ने रिजर्व बैंक के बड़े कर्जदारों को ऋण देने संबंधी नये नियमों पर जताई चिंता बैंकों ने रिजर्व बैंक के बड़े कर्जदारों को ऋण देने संबंधी नये नियमों पर जताई चिंता

बैंकों ने भारतीय रिजर्व बैंक के विशेष तौर पर बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में बड़ी कापरेरेट इकाइयों को रिण दिए जाने के संबंध में जारी नए मानदंडों पर चिंता जताई है।

खुशखबरी! Airtel का ऑफर, 250 रुपए में मिलेगा 10 GB का 4G डाटा! खुशखबरी! Airtel का ऑफर, 250 रुपए में मिलेगा 10 GB का 4G डाटा!

एयरटेल ने अपने कस्टमर्स के लिए एक नया प्लान लॉन्च किया है। इसके तहत कंपनी पुराने और नए दोनों ऑपरेटर्स को 250 रुपए कीमत में 10GB 4G डाटा देगी। अब एयरटेल यूजर्स को सैमसंग गैलेक्सी J सीरीज स्मार्टफोन के साथ 1GB डाटा की कीमत पर 10GB का 4G डाटा मिल सकता है। ये ऑफर एयरटेल के पुराने और नए दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है। 

1 रुपए का नोट आपको बना सकता है करोड़पति बशर्ते...! 1 रुपए का नोट आपको बना सकता है करोड़पति बशर्ते...!

क्या आप आराम से बैठे बिठाए पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके पास होना चाहिए 1 रुपये का नोट मगर वह भी खास चौंक गए ना, यदि आपके पास एक रुपए का नोट है तो उसे ध्यान से रखें, क्योंकि वो एक रुपए का नोट आपकी किस्मत बदल सकता है और आप रातों-रात करोड़पति बन सकते हैं। 

जम्मू कश्मीर में आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिये अंतिम तिथि 30 सितंबर की गई जम्मू कश्मीर में आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिये अंतिम तिथि 30 सितंबर की गई

जम्मू और कश्मीर के आयकरदाताओं के लिये आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि को और बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया गया है। राज्य में जारी प्रदर्शन और अशांति को देखते हुये समयसीमा बढ़ाई गई है।



लाइव स्कोर कार्ड