नमक का ज्‍यादा सेवन करने से बचें, वरना सताएगा हाई ब्‍लडप्रेशर

नमक का ज्‍यादा सेवन करने से बचें, वरना सताएगा हाई ब्‍लडप्रेशर

कई सालों तक लगातार अत्यधिक नमक वाली खुराक लेते रहने से ज्यादा यूरिक एसिड बनने और पेशाब में एल्बुमिन की मौजूदगी से रक्त धमनियों के क्षतिग्रस्त होने की संभावना रहती है। जो लोग ज्यादा नमक वाला आहार लेते हैं, उनमें उच्च रक्तचाप (हाई ब्लडप्रेशर) होने की संभावना बनी रहती है।

सावधान! सेहत के लिए बाथरूम से ज्यादा खतरनाक किचन सिंक सावधान! सेहत के लिए बाथरूम से ज्यादा खतरनाक किचन सिंक

ब्रिटेन की संस्था नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचसी) के अनुसार, किचन सिंक उन जगहों में से एक है जहां पर बाथरूम या शौचालय से लगभग 100,000 गुना ज्यादा जीवाणु होते हैं।

जानें, आपके लिए कितना हानिकारक है एल्यूमीनियम फॉइल जानें, आपके लिए कितना हानिकारक है एल्यूमीनियम फॉइल

उनके लिए बुरी खबर है जो नियमित रूप से अपने भोजन को गर्म और क्लीन रखने के लिए एल्यूमीनियम फॉइल का इस्तेमाल करते हैं। इसके इस्तेमाल से पहले आप सोच विचार करें क्योंकि फॉइल में पाये जाने वाला मेटल आपके भोजन में मिल जाता है। हाल की ताजा रिपोर्ट के अनुसार हमें टिनफॉइल में भोजन नहीं बनाना चाहिए क्योंकि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है।

'95% भारतीयों को है मसूड़ों की बीमारी, 50% ब्रश इस्तेमाल नहीं करते' '95% भारतीयों को है मसूड़ों की बीमारी, 50% ब्रश इस्तेमाल नहीं करते'

इंडियन डेंटल एसोसिएशन ने शनिवार को कहा कि देश की 95% आबादी मसूड़ों की बीमारी से ग्रस्त है और 50% से ज्यादा लोग टूथब्रश इस्तेमाल नहीं करते।

बोन कैंसर: जानें, क्यों नहीं नजरअंदाज करना चाहिए इन संकेतों को? बोन कैंसर: जानें, क्यों नहीं नजरअंदाज करना चाहिए इन संकेतों को?

बोन (हड्डी) कैंसर को बोन का घातक ट्यूमर भी कह सकते हैं। जो नॉर्मल बोन टिसू को नष्ट कर देता है। दूसरे शब्दों में कहें तो बोन कैंसर असामान्य कैंसर है जिसकी शुरुआत बोन में होती है। कई तरह के बोन कैंसर होते हैं। बोन कैंसर के कुछ प्रकार बचपन में ही होते हैं। अन्य अधिकांशतः वयस्कों में होता है। बोन कैंसर होने के क्या कारण हैं जानना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन शोधकर्ताओं ने इस बीमारी के होने के खतरे के कई कारणों का पता लगाया। जैसे- उम्र, आनुवंशिकी, रेडियोथेरेपी, कीमोथेरेपी, ट्यूमर या बोन की अलग स्थिति।

सावधान! तनाव संबंधी रोगों से जल्दी आता है बुढ़ापा सावधान! तनाव संबंधी रोगों से जल्दी आता है बुढ़ापा

मानसिक बीमारी पोस्ट ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसॉर्डर (पीटीएसडी) से पीड़ित लोगों को समय से पहले बुढ़ापा आने का खतरा होता है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है कि पीटीएसडी कई मानसिक विकारों जैसे गंभीर अवसाद, गुस्सा, अनिद्रा, खान-पान संबंधी रोगों तथा मादक द्रव्यों के सेवन से जुड़ी व्याधि है।

वाटर बॉटल्‍स को रखना चाहते हैं साफ तो अपनाएं ये टिप्‍स- देखें वीडियो वाटर बॉटल्‍स को रखना चाहते हैं साफ तो अपनाएं ये टिप्‍स- देखें वीडियो

रोजमर्रा की जिंदगी में पानी का पर्याप्‍त सेवन एक अहम कार्य है। पानी की बोतल का इस्‍तेमाल लगभग सभी घरों में होता है लेकिन इसकी साफ सफाई भी बेहद जरूरी है। चूंकि लंबे समय तक पानी की बोतलों का साफ नहीं रखने से इसमें बैक्टिीरिया पैदा हो जाते हैं। कम समय में पानी की बोतलों की सफाई कैसे करें, इसके कुछ आसान टिप्‍स इस वीडियो में बताए गए हैं।

अपने चश्मे को आप आसानी से कुछ यूं रख सकते हैं साफ- देखें Video अपने चश्मे को आप आसानी से कुछ यूं रख सकते हैं साफ- देखें Video

चश्‍मा या धूपचश्‍मा पहनने वाले लोगों के लिए ये वीडियो काफी मददगार साबित होगी। इस वीडियो को देखने के बाद चश्‍मा पहनने वाले लोगों के लिए कुछ ऐसे आसान टिप्‍स मिलेंगे, जिससे वे अपने चश्‍मे को आसानी से साफ रख सकेंगे। चश्मा आंख को तेज धूप, धूल और गंदगी से भी बचाता है। अधिकांश लोग धूप का चश्मा इसलिए लगाते हैं ताकि अल्ट्रावॉयलेट किरणें आंखों को नुकसान नहीं पहुंचा सकें। लेकिन पूरे बचाव के लिए साफ-सफाई रखना सबसे जरूरी है। इस वीडियो में आपको ये टिप्‍स जरूर मिलेंगे जिससे आप अपने चश्‍मे को आसानी से साफ रख पाएंगे।

सही एक्सरसाइज का चुनाव करने से नहीं होगा घुटनों में दर्द सही एक्सरसाइज का चुनाव करने से नहीं होगा घुटनों में दर्द

अधिकतर लोग जब जिम जाना शुरू करते हैं तो वे समझ नहीं पाते कि कौन सी एक्सरसाइज करें और कौन सी ना करें। भले ही आप अपना वजन कम करने के लिए जिम गये हों या एब्स बनाने के लिए लेकिन जिम जाने से पहला अपना लक्ष्य ज़रूर निर्धारित कर लें और फिर उसी हिसाब से एक्सरसाइज का चुनाव करें। जब भी आप योग करना या जिम में एक्सरसाइज करना शुरू करते हैं तो आपके घुटनों पर बहुत ज्यादा जोर पड़ता है। जिस कारण से घुटनों में तेज दर्द होने लगता है। यही कारण है कि कुछ लोग एक हफ्ते तक जिम जाने के बाद जिम जाना छोड़ देते हैं। 

कोलेस्ट्रॉल को सामान्य रखने में मददगार है अनार  कोलेस्ट्रॉल को सामान्य रखने में मददगार है अनार

अनार एन्टीऑक्सिडेंट और पॉलिफिनॉल का स्टोरहाउस होता है जो ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करके फ्री रैडिकल्स के प्रभाव को कम करने के साथ दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है। अगर आपको अनार को चबाकर खाना पसंद नहीं तो आप अनार को अच्छी तरह से धोने के बाद उसके दानों को छुड़ाकर मिक्सर में डालकर जूस बनाकर रोजाना पियें और अपने दिल को हेल्दी रखें।

जानिए वो पांच कारण, बच्चों को Sex एजुकेशन क्यों देना चाहिए?  जानिए वो पांच कारण, बच्चों को Sex एजुकेशन क्यों देना चाहिए?

भारत में लोगों से सेक्स के बारे में चर्चा अभी भी एक वर्जित विषय माना जाता है।  जब बच्चे सेक्स के बारे में 'असहज' सवाल पूछते हैं तो माता पिता अक्सर शर्मींदिगी महसूस करते हैं।

डेस्क जॉब करते हुए कैसे रहें चुस्त दुरुस्त? ये रहे वो Tips  डेस्क जॉब करते हुए कैसे रहें चुस्त दुरुस्त? ये रहे वो Tips

ये सभी जानते हैं कि लंबे समय तक बैठ कर काम करना सेहत के लिए नुक्सानदायक है। डेस्क जॉब की वजह से मोटापा, हृदय रोग, मधुमेह होना आम होता जा रहा है और अक्सर डेस्क जॉब करने वाले लोग मोटापे खासकर अपने पेट के मोटापे से खासे परेशान रहते हैं।लेकिन अगर आप कुछ स्वस्थ कदम उठाकर अपने स्वास्थ्य जोखिम को कम करने के साथ ही अत्यधिक वजन बढ़ाने से बच सकते हैं।

सर्दी-खांसी ठीक करने में कारगर हैं तुलसी के पत्ते सर्दी-खांसी ठीक करने में कारगर हैं तुलसी के पत्ते

कुछ लोग इम्युनिटी कमजोर होने के चलते बार-बार सर्दी-खांसी और बुखार की चपेट में आ जाते हैं। बार-बार दवाओं का इस्तेमाल आपके लिए घातक साबित हो सकता है। आप तुलसी की चंद हरी-हरी पत्तियों से इन छोटी-छोटी समस्यायों से राहत पा सकते हैं। आपको बता दें कि तुलसी में कई औषधीय गुण होते हैं। ये इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करने और आपको तनाव, सिरदर्द व साइनसाइटिस आदि से बचाने में सहायक होते है। 

हृदयाघात के खतरे से बचना है तो यातायात के शोरगुल से रहें दूर हृदयाघात के खतरे से बचना है तो यातायात के शोरगुल से रहें दूर

व्यस्त सड़कों के आसपास रहना आपके दिल की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि एक नए शोध के मुताबिक यातायात के शोरगुल से हृदयाघात का खतरा बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि विमानों से होने वाले शोरगुल की तुलना में सड़क व रेल यातायात के शोरगुल से खतरा अधिक है।

डायबिटीज से बचना है तो घर के बाहर खाने से करें तौबा डायबिटीज से बचना है तो घर के बाहर खाने से करें तौबा

किंग साइज बर्गर और फ्रेंच फ्राइ के लिए घर का खाना छोड़ने से न सिर्फ आपके पेट के आसपास चर्बी बढ़ती है, बल्कि डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है। एक शोध में यह चेतावनी दी गई है। शोधकर्ताओं का कहना है कि जो लोग अक्सर बाहर का खाना खाते हैं, खासतौर से फास्ट फूड, उनमें टाईप 2 डायबिटीज विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

देखें VIDEO: फ्रूट एण्ड नट्स के साथ कैसे बनायें मीठी सेवंइयां देखें VIDEO: फ्रूट एण्ड नट्स के साथ कैसे बनायें मीठी सेवंइयां

रमज़ान के पवित्र महीने में रोजे रखने के बाद आता है ईद का त्यौहार। ईद और वो भी सेवंइयों वाली ईद के मौके पर सेवंईयों का अपना अलग ही ज़ायका होता है।

सावधान! ये खाद्य पदार्थ कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं सावधान! ये खाद्य पदार्थ कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं

कुछ समय पहले, कैंसर पर अनुसंधान के लिए अंतरराष्ट्रीय एजेंसी (आईएआरसी)  जोकि विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि डब्ल्यूएचओ का एक हिस्सा है ने बर्गीकृत किया है कि प्रोसेस्ड मीट जो कि कासीनजन है जो कि कैंसर का कारण बनता है।

देखें वीडियो, कैसे बनाई जाती है हैदराबादी शाकाहारी बिरयानी देखें वीडियो, कैसे बनाई जाती है हैदराबादी शाकाहारी बिरयानी

अगर आप लजीज भोजन के शौकीन हैं। उम्मीद है आप उत्तर भारत से दक्षिण भारत तक और पूर्वी भारत से पश्चिमी भारत तक के व्यंजनों का स्वाद जरूर लिये होंगे। क्या आप शाकाहारी बिरयानी खाना पसंद करते हैं तो निश्चित रूप से हैदराबादी शाकाहारी बिरयानी खाना ना भूलें। यह बिरयानी आप अपने घर पर भी तैयार कर सकते हैं।

मॉनसून स्पेशल रेसिपी: जानें, कैसे बनाएं पनीर पालक चीज बॉल्स! देखें वीडियो मॉनसून स्पेशल रेसिपी: जानें, कैसे बनाएं पनीर पालक चीज बॉल्स! देखें वीडियो

बरसात का मौसम आ गया है। इस मौसम में गरम-गरम कुछ अलग खाने का मन करता है। तो आप कुछ खास रेसिपी का मजा ले सकते हैं। इस मौसम में टमाटो कैचअप या धनिया की चटनी के साथ पनीर पालक चीज बॉल्स खाने का अलग ही आनंद है।

शहद और लहसुन साथ खाने के चमत्कारिक फायदे, देखें VIDEO शहद और लहसुन साथ खाने के चमत्कारिक फायदे, देखें VIDEO

शहद और लहसुन दोनों गुणकारी है। लेकिन इन दोनों को मिलाकर एक साथ खाने के कई फायदे होते है। इस वीडियो में आप देख सकते है कि दोनों को एक साथ खाना कितना फायदेमंद होता है। लहसुन और शहद के मेल से इस घोल की शक्ति बढ जाती है और फिर यह इम्यून सिस्टम को मजबूत कर देता है। इम्यून सिस्टम मजबूत होने से शरीर मौसम की मार से बचा रहता है और उसे कोई बीमारी नहीं होती। कई और फायदों के बारे में जानने के लिए वीडियो देखें।

 97% युवा और अमीर भारतीय नाश्ते में बादाम, सूखे मेवे और फल लेते हैं: सर्वे 97% युवा और अमीर भारतीय नाश्ते में बादाम, सूखे मेवे और फल लेते हैं: सर्वे

हाल के एक सर्वेक्षण में पता चला है कि 97% युवा और अमीर भारतीय जब भी खुश होते हैं तो वे नाश्ते में बादाम, फल और अन्य सूखे मेवे लेना पसंद करते हैं।



लाइव स्कोर कार्ड