परोक्ष धूम्रपान से बच्चों में मोटापे का खतरा परोक्ष धूम्रपान से बच्चों में मोटापे का खतरा

  एक ताजा अध्ययन के मुताबिक, धूम्रपान करने वाले परिजनों के बच्चे 10 वर्ष का होते-होते अन्य बच्चों की अपेक्षा चौड़ी कमर वाले हो जाते हैं तथा उनमें बॉडी मॉस इंडेक्स (बीएमआई) भी उच्चतर होता है। अध्ययन के मुताबिक, छोटे बच्चों के आस-पास धूम्रपान करना गर्मावस्था के दौरान धूम्रपान जितना ही हानिकारक होता है। अध्ययन के मुख्य लेखक एवं कनाडा के मॉण्ट्रियल विश्वविद्यालय की प्राध्यापक लिंडा पागानी ने कहा कि बच्चों के बीच धूम्रपान करने वाले परिजनों के बच्चों की कमर 10 वर्ष का होते-होते इसी अवस्था के अन्य बच्चों की अपेक्षा चौड़ी हो जाती है।

आपके चेहरे में ही छिपा है बेमिसाल सौंदर्य और यौवन से भरपूर जिंदगी का राज आपके चेहरे में ही छिपा है बेमिसाल सौंदर्य और यौवन से भरपूर जिंदगी का राज

योगासन के आसनों में खास बात होती है कि हर आसन अपने आप में पूर्ण होता है। योग के इन आसनों के जरिए सेहतमंद तो आप खुद को बना ही सकते है बल्कि योग के जरिए आप अपने सौंदर्य और खूबसूरती को लंबे समय तक बनाए रख सकते है। योग के ये आसन आपकी त्वचा को ढीली नहीं पड़ने देंगे। योगासन के ये आसान आसन और पोज आपके यौवन के साथ आपकी खूबसूरती को भी बनाए रखेंगे। योग के ये आसन आपको सौंदर्य से लबालब कर देंगे। हमारे चेहरे में ही सौंदर्य और खूबसूरती का राज छिपा है जिसे अपनाकर मनचाहा सौंदर्य और यौवन पाया जा सकता है। हम अपने चेहरों को एक निश्चित आकार देकर और आसान आसनों के जरिए सुंदरता और यौवन को लंबे समय तक बनाए रख सकते हैं।