अमीर बनने से रोकती हैं ये आदतें, आती हुई लक्ष्‍मी को कर देती हैं दूर
Advertisement
trendingNow11885462

अमीर बनने से रोकती हैं ये आदतें, आती हुई लक्ष्‍मी को कर देती हैं दूर

Chanakya Niti hindi: आचार्य चाणक्‍य ने चाणक्‍य नीति में कुछ ऐसी बातें बताई हैं, जो आपको अमीर बनाने में बहुत मदद करती हैं. साथ ही आपको सुखद, सफल जीवन देती हैं. 

अमीर बनने से रोकती हैं ये आदतें, आती हुई लक्ष्‍मी को कर देती हैं दूर

Chanakya Niti Hindi Pdf: अमीर बनना सभी का सपना होता है, ताकि जीवन आराम से गुजर सके. किसी चीज की कमी ना हो. लेकिन कई बार व्‍यक्ति जाने-अनजाने में ऐसी गलतियां कर बैठता है जो उसके अमीर बनने में बाधा बनती हैं. आचार्य चाणक्‍य ने कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताया है, जिनसे व्‍यक्ति को तुरंत तौबा कर लेनी चाहिए. वरना व्‍यक्ति कभी अमीर बनने का सपना पूरा नहीं कर सकता है. बल्कि इन आदतों के चलते वो और उसका परिवार में मुसीबत में फंस सकता है. आदमी द्वारा की गईं ये गलतियां उसे कंगाल कर सकती हैं. 

कंगाल कर सकती हैं ये आदतें 

झूठे बर्तन: कभी भी रात के समय में जूठे बर्तन ना छोड़ें. किचन में रात भर जूठे बर्तन छोड़ना, रसोई को गंदा छोड़ना मां लक्ष्‍मी को नाराज कर देता है. ऐसा करने से व्‍यक्ति कंगाल हो जाता है. वह कितनी भी मेहनत करे लेकिन ऐसे घर में पैसा टिकता ही नहीं है. 

महिलाओं का अपमान: चाणक्य नीति के अनुसार जो लोग महिलाओं का अपमान करते हैं, अपनी पत्‍नी को सम्‍मान नहीं देते हैं, उनके घर में भी मां लक्ष्‍मी कभी वास नहीं करती हैं. लिहाजा यदि आप चाहते हैं कि आपके पास पैसा रहे तो महिलाओं का सम्‍मान करें. 

अपशब्‍द बोलना: जो लोग दूसरों से अपशब्‍द बोलते हैं, अपमान करते हैं, उनके पास भी पैसा नहीं टिकता है. बल्कि दूसरों का अपमान करने वाले लोग यदि अमीर भी हों तो उन्‍हें अपनी इस बुरी आदत के कारण कंगाल होने में देर नहीं लगती है. अहंकार, धोखेबाजी ऐसी आदतें हैं, जो व्‍यक्ति को बर्बाद करके ही छोड़ती हैं. 

शाम के समय खट्टी चीजों का दान: शाम के समय या रात को किसी को खट्टी चीजें जैसे छाछ, दही, अचार का दान करना घर आई लक्ष्‍मी को वापस भेज सकता है. साथ ही शाम को नमक का दान भी ना करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news