Jupiter Transit: इन राशियों के लोगों को सेहत को लेकर रहना होगा सचेत, दिक्कतों से हो सकता है सामना
Advertisement
trendingNow11669008

Jupiter Transit: इन राशियों के लोगों को सेहत को लेकर रहना होगा सचेत, दिक्कतों से हो सकता है सामना

Jupiter Transit 2023: बृहस्पति को सभी ग्रहों का गुरु माना गया है. वह जब भी राशि परिवर्तन करते हैं तो लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव देखने को मिलता है. वह हाल ही में 22 अप्रैल को गोचर कर चुके हैं. ऐसे में यह देखना होगा कि सभी 12 राशियों की सेहत पर इसका कैसा असर पड़ता है.

गुरु गोचर

Guru Gochar 2023: देवगुरु बृहस्पति मेष राशि प्रवास करने लगे हैं और यहां पर रहते हुए वह कुछ राशि वालों को सेहत का ध्यान रखने तो कुछ को नियमानुसार जीवन शैली का संदेश दे रहे हैं. यहां पर वह करीब एक साल तक रुकने के बाद पहली मई 2024 को वृष राशि में जाएंगे. ऐसे में आइए जानते हैं सभी 12 राशियों के सेहत का हाल.

मेष- वजन ज्यादा है तो उसे कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज करें. जिन लोगों को लीवर से संबंधित दिक्कत है और शराब पीते हैं, वह तुरंत ही शराब की बोतल देखना बंद कर दें. 

वृष- सर्वाइकल, स्पॉन्डिलाइटिस, कंधों में जकड़न की समस्या के साथ ही चोट भी लग सकती है. झुककर काम करने वाले ध्यान रखें कि पोश्चर टेढ़ा न हो. शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए एक्सरसाइज भी करते रहें. अगर खानपान में संतुलन बनाकर चलेंगे तो सेहत सही रहेगी.  

मिथुन- सेहत के मामले में आपको अपने हाथों की केयर करनी है. हाथ की नसों में खिंचाव का बेहद ध्यान रखें. दोपहिया वाहन चलाने वाले हेलमेट जरूर पहनें, क्योंकि चोट लगने की आशंका है.

कर्क- जिन लोगों को कमर और पीठ में दर्द रहता है, उन लोगों को अपना ध्यान रखना चाहिए. सर्वाइकल की दिक्कतों को लेकर अलर्ट रहें. नियमित रूप से योग जरूर करें और उसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें.

सिंह- नियम बनाकर जीवनशैली जीने की आदत डालें. कोशिश करें कि नियमों का उल्लंघन न होने पाए. उदाहरण के लिए यदि आप सुबह उठकर योग- प्राणायाम और स्नान के बाद ईश्वर की आराधना करते हैं तो इस नियम का पालन करते रहें. 

कन्या- गरिष्ठ भोजन करने से परहेज रखें, नहीं तो कब्ज संबंधित दिक्कतों को बढ़ावा मिलेगा. मई की शुरुआत तक स्किन की समस्या रहेगी, व्यायाम आदि करते रहें, अन्यथा कमर से लेकर पैर का हिस्सा भारी हो सकता है, अर्थात वजन बढ़ने की संभावना है. 

तुला- इस समय आपको अपने और अपने जीवनसाथी के बढ़ते वजन पर ध्यान देना होगा. योग-प्राणायाम और जिम आदि कर वजन पर कंट्रोल रखें. यदि आप थायराइड के मरीज हैं तो कतई लापरवाही न करें.  

वृश्चिक- स्वास्थ्य को लेकर यदि आप कोई गलती कर रहे हैं तो उसे न करें. ऐसा करने से यदि कोई बीमारी आई तो वह दवा से नहीं आदतों में सुधार लाने से ही ठीक होगी. इस बीच आपको ओवर ईटिंग भी नहीं करना है. हां संतुलित पौष्टिक भोजन करें. थायरायड की जांच कराएं, क्योंकि वह बढ़ सकता है. 

धनु- गर्भवती महिलाएं अपने साथ ही अपने गर्भस्थ शिशु के मूवमेंट का खास ध्यान रखें और इसके लिए डॉक्टर से नियमित चेकअप कराती रहें. हेल्थ में पेट का खास ध्यान रखना होगा. शराब पीने वाले सचेत हो जाएं, नहीं तो लीवर संबंधी समस्या हो सकती है. 

मकर- बीमार लोगों की सेहत अब ठीक होगी. खानपान का भी ध्यान रखना होगा. जो लोग हृदय रोगी हैं, उनको यदि डॉक्टर ने परहेज बताए हैं और चिकनाई मना कर रखी है तो न लेना ही बेहतर रहेगा. इससे उनके दिल के हाल अच्छे हो जाएंगे. 

कुंभ- कानों का विशेष ध्यान रखना होगा. इंफेक्शन हो सकता है. हाथों का ध्यान रखें. कार या रेल से यात्रा करने में हाथ की सुरक्षा रखें, किसी तरह हाथ दब सकता है. मॉर्निंग वॉक शुरू करें या किसी स्पोर्ट्स को ज्वाइन कर लें. कुछ न कुछ एक्टिविटी करते रहें. 

मीन- दांतों की सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा, क्योंकि परेशानी हो सकती है. दांतों के साथ ही सांसों का ध्यान भी रखना होगा. कोल्ड एलर्जी रहती है तो और भी अलर्ट रहना होगा. खाना खाते समय बोलें नहीं, अन्यथा भोजन आहार नली में फंस सकता है. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news