Shani Upay: साढ़े साती और ढैय्या से खुशियों पर लग गया है ग्रहण? चंदन के ये अचूक उपाय दूर करेंगे हर पीड़ा
Advertisement
trendingNow11540335

Shani Upay: साढ़े साती और ढैय्या से खुशियों पर लग गया है ग्रहण? चंदन के ये अचूक उपाय दूर करेंगे हर पीड़ा

Sade Sati And Dhaiya Upay: ज्योतिष शास्त्र में सभी ग्रहों का अपना महत्व है. शनि को सभी ग्रहों में सबसे प्रभावशाली और बलवान माना गया है. ऐस में शनि का प्रकोप व्यक्ति को पूरी तरह बर्बाद कर देते हैं. ज्योतिष में शनि के दंड से बचने के लिए कुछ उपायों के बारे में बताया गया है.   

 

Shani Upay: साढ़े साती और ढैय्या से खुशियों पर लग गया है ग्रहण? चंदन के ये अचूक उपाय दूर करेंगे हर पीड़ा

Shani Dev Chandan Upay: वैदिक ज्योतिष के अनुसार सभी ग्रहों का अपना महत्व है. हर ग्रह अपने निश्चित समय पर गोचर करता है, जिसका प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है. शनि ने 17 जनवरी को ढाई साल बाद कुंभ में गोचर किया है. शनि के गोचर (Shani Gochar 2023) करने से जहां कुछ राशि के जातक साढ़े साती(Shani Sade sati) और ढैय्या (Shani Dhaiya) से मुक्ति हो गए हैं. वहीं, कुछ जातकों पर साढ़े साती और ढैय्या का प्रकोप शुरू हो गया है. ऐसे में ज्योतिष शास्त्र में चंदन के कुछ उपायों (Chandan Remedies) के बारे में बताया गया है.

साढ़े साती और ढैय्या से बचने के उपाय  (Shani Sade Sati And Dhaiya Remedies)

लाल, पीला और सफेद चंदन के उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि के दंड से बचने के लिए चंदन के उपायों को करने की सलाह दी जाती है. कहते हैं कि चंदन के उपायों से शनि देव जल्द प्रसन्न होते हैं. चंदन कई प्रकार के होते हैं और सभी का इस्तेमाल अलग-अलग किया जाता है. पूजा के लिए चंदन का इस्तेमाल किया जाता है. ज्योतिष अनुसार साढ़े साती और ढैय्या से पीड़ित जातक लगातार 40 दिन तक नहाने के पानी में चंदन की जड़ डालकर स्नान करें. इस उपाय को करने से आपको काफी राहत मिलेगी.

इस दिन लगाएं लाल चंदन का तिलक   

ज्योतिषीयों के अनुसार हर शनिवार के दिन लाल रंग के चंदन का तिलक लगाएं. इसके अलावा शनिदेव को भी लाल चंदन अर्पित किया जा सकता है. इससे शनि का प्रकोप शांत होता है और उनकी अशुभता दूर होती है.

चंदन की माला से करें जाप

ज्योतिष अनुसार शनि देव को प्रसन्न करने के लिए हर शनिवार सूर्यास्त के बाद पीपल के पेड़ के सामने सरसों के तेल का दिया जलाएं. इसके साथ ही, चंदन की माला से शनि देव के मंत्र ऊं शं शनैश्चराय नमः मंत्र का जाप करें. इसके अलावा हर अमावस्या पर सूर्यास्त के बाद भी ये उपाय किया जा सकता है.

ये उपाय भी हैं लाभकारी

- हर शनिवार शनि देव के लिए उपवास रखें. इतना ही नहीं, सूर्यास्त के बाद बजरंगबली की पूजा करें उन्हें पीले सिंदूर और नीले रंग के फूल अर्पित करें. साथ ही, सरसों के तेल का दीपक जलाएं.

- शनिवार के दिन काली गाय या काले कुत्ते को रोटी खिलाएं. ऐसा करने से शनि देव की कृपा प्राप्त होती है. इसके साथ ही काली चीटियों को आटा डालें.

- इसके साथ ही, अगर आप शनिवार के व्रत रख रहे हैं, तो कम से कम 19 शनिवार व्रत रखें. इस दौरान केले का सेवन करें.

- ज्योतिष अनुसार शनि देव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन दान-पुण्य करें. जरूरतमंद लोगों को कंबल, जूता, चुप्पल, लोहा, कपड़े, जटा नारियल आदि का दान करने से लाभ होता है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

 

 

Trending news