Basil Plant: इस पौधे की जड़ को घर के मुख्य द्वार पर बांधने से आती है बरकत, चमकने लगती है किस्मत
Advertisement
trendingNow11750348

Basil Plant: इस पौधे की जड़ को घर के मुख्य द्वार पर बांधने से आती है बरकत, चमकने लगती है किस्मत

Basil Leaves: वास्तु शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं. इनको घर में करने चमत्कारिक असर दिखने लगते हैं. आज के लेख में एक पौधे की जड़ से किए जाने वाले उपाय के बारे में बात करेंगे, इसको करने से जातक के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आने लगते हैं.

 

तुलसी के उपाय

Tulsi ki Jad ke Upay: इंसान को मेहनत के बावजूद भी अगर सफलता नहीं मिल रही है तो इसके पीछे की वजह घर में वास्तु दोष हो सकता है. जरूरी है कि इस समस्या को समय रहते खत्म कर लिया जाए. तुलसी के पौधे की बात की जाए तो इसे हिंदू धर्म में काफी पवित्र पौधा माना जाता है. इसको घर में लगाने मात्र से पॉजिटिव एनर्जी का संचार होने लगता है. वास्तु शास्त्र में तुलसी के जड़ से किए जाने वाले उपाय के बारे मे बताया गया है. तुलसी की जड़ को घर के मैन दरवाजे पर लगाने से चमत्कारिक रूप से परिवर्तन देखने को मिलते हैं.

लाभ

तुलसी की जड़ को अगर घरके मुक्य द्वार पर बांध दिया जाए तो इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती है, साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. घर में मौजूद वास्तु दोषों से व्यक्ति को छुटकारा मिलता है. घर पर तुलसी की जड़ लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है. घर में सुख-शांति और खुशहाली बनी रहेगी. 

इस तरह बांधे जड़

वास्तु के अनुसार, घर में लगे तुलसी के पौधा अगर सूख गया है तो उसकी जड़ निकालकर घर के मुख्य द्वार पर लगाएं. वहीं, अगर तुलसी का पौधा नहीं सूखा है तो मां लक्ष्मी और तुलसी से माफी मांगते हुए थोड़ी सी जड़ निकाल लें. इस बात का ध्यान रखें कि तुलसी की जड़ इस तरह निकालें कि पौधा न सूखे. इसके बाद एक लाल रंग के कपड़े में थोड़े से चावल, तुलसी की जड़ रख दें. इसके बाद लाल रंग के कलावा की मदद से अच्छी तरह बांध दें. इसके बाद इसे मुख्य द्वार के बाहर ही लटका दें.

महत्व 

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पवित्र और पूजनीय माना गया है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए अगर नियमित रूप से मां तुलसी की पूजा की जाए तो धन की देवी की कृपा बनी रहती है और साथ ही घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. इससे व्यक्ति के जीवन में सुख-शांति और खुशहाली बनी रहती है. साथ ही, तुलसी में जल और दीपक जलाने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news