होंडा ने लॉन्च किया विंटेज स्टाइल नया स्कूटर 'सुपर कब', पढ़िए खूबियां
Advertisement

होंडा ने लॉन्च किया विंटेज स्टाइल नया स्कूटर 'सुपर कब', पढ़िए खूबियां

अक्टूबर 2017 तक इसकी दुनियाभर में 10 करोड़ से भी ज्यादा यूनिट बिक चुकी हैं. इसकी यूनिट बिकने की संख्या से ही पता चलता है कि होंडा का यह स्कूटर यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय है.

होंडा ने लॉन्च किया विंटेज स्टाइल नया स्कूटर 'सुपर कब', पढ़िए खूबियां

नई दिल्ली : जापानी कंपनी होंडा ने हाल ही थाइलैंड में अपना विंटेज स्टाइल स्कूटर 'सुपर कब' लॉन्च किया है. यह होंडा का काफी सक्सेसफुल स्कूटर है. अक्टूबर 2017 तक इसकी दुनियाभर में 10 करोड़ से भी ज्यादा यूनिट बिक चुकी हैं. इसकी यूनिट बिकने की संख्या से ही पता चलता है कि होंडा का यह स्कूटर यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय है. होंडा ने इस स्कूटर को 1958 में अपने बनाए गए मॉडल से प्रेरित होकर तैयार किया है. पहली बार इस स्कूटर को 1958 में बनाया गया था. उस समय भी इस स्कूटर के मॉडल को लोगों के बीच काफी पसंद किया गया.

  1. स्कूटर में 109 CC का एयर कूल्ड इंजन दिया गया है
  2. इंजन 4-स्पीड सेंट्रिफुगल क्लच गियरबॉक्स से लैस है
  3. स्कूटर की 10 करोड़ से भी ज्यादा यूनिट बिक चुकी हैं

हालिया प्रचलित स्कूटर से अलग
इस स्कूटर का लुक भारतीय बाजार में हाल में प्रचलित स्कूटर से एकदम अलग है. ऐसे में कंपनी को उम्मीद है कि यह स्कूटर नई पीढ़ी को भी पसंद आएगा. सुपर कब में कंपनी ने 109 CC का एयर कूल्ड इंजन दिया है. यह 7,500 rpm पर 7.89 bhp पावर और 5,500 rpm पर 8.5 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इंजन को 4-स्पीड सेंट्रिफुगल क्लच गियरबॉक्स से लैस किया गया है.

fallback

यह भी पढ़ें : पेट्रोल नहीं गैस से चलेगी यह 'बाइक', कीमत जान हैरान रह जाएंगे आप

दोनों पहियों में ड्रम ब्रेक्स
ब्रेकिंग के लिए इस स्कूटर में आगे और पीछे दोनों पहियों में ड्रम ब्रेक्स दिए गए हैं. हालांकि, भारत में इसे अब तक कभी लॉन्च नहीं किया गया है. इस स्कूटर से इंस्पायर्ड होंडा सीडी100 बाइक भारत में लॉन्च किया गया था. होंडा सीडी100 बाइक को भी उस समय काफी लोगों ने पसंद किया था. यह स्कूटर भारत में कब लॉन्च किया जाएगा, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है.

यह भी पढ़ें : ये है पहली बिना ब्रेक-गियर और स्टीयरिंग वाली कार, Twitter पर फोटो वायरल

10 करोड़ से ज्यादा यूनिट का उत्पादन
गत वर्ष होंडा की तरफ से घोषणा की गई थी कि 'सुपर कब' की 10 करोड़ से भी ज्यादा यूनिट का उत्पादन हो चुका है. होंडा की तरफ से यह भी बताया गया कि 2005 तक दुनियाभर में इसकी 5 करोड़ यूनिट बिकीं. अगले 12 वर्ष में बिक्री दोगुना हो गई और आंकड़ा 10 करोड़ पार कर गया. इस स्कूटर को कंपनी की तरफ से 'You meet the nicest people on a Honda' स्लोगन के साथ पेश किया गया है.

ऑटो से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

Trending news