Bareilly Accident : हर कार में मौजूद होने चाहिए ये टूल्स, बरेली जैसे हादसे में भी रहेंगे सुरक्षित
Advertisement
trendingNow12003185

Bareilly Accident : हर कार में मौजूद होने चाहिए ये टूल्स, बरेली जैसे हादसे में भी रहेंगे सुरक्षित

Car Safety Tools: बरेली-नैनीताल हादसे के बाद लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं कि, कार में आग लग जाए तो खुद को कैसे बचाया जा सकता है, ऐसे में हर कार ओनर के लिए हम कुछ बेहद ही जरूरी फायर सेफ्टी टूल्स लेकर आए हैं. 

Bareilly Accident : हर कार में मौजूद होने चाहिए ये टूल्स, बरेली जैसे हादसे में भी रहेंगे सुरक्षित

Car Fire Safety Tools: बरेली में भोजीपुरा हाईवे पर देर रात डंपर और कार में टक्कर हो गई जिसमें दोनों गाड़ियों में भीषण आग लग गई. आग इतनी तेज थी कि कार में सवार आठ लोग इसमें झुलस गए और उनकी जान चली गई. दरअसल नैनीताल हाईवे पर बरेली से बहेड़ी की तरफ अर्टिगा कार जा रही थी जो अनियंत्रित होकर डिवाइडर पार करके दूसरी तरफ चली गई और डंपर से कार टकरा गई. इस भीषण हादसे को देखने के बाद लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि, कार में आग लग जाए तो उससे जान कैसे बचेगी? अगर आप भी एक कार ओनर हैं और आपके मन में भी ये सवाल है तो आज हम आपको आज हम कुछ फायर सेफ्टी टूल्स के बारे में बताने जा रहे हैं. 

फायर एक्स्टिंगशर 

फायर एक्स्टिंगशर आजकल कारों के लिए भी आसानी से उपलब्ध हैं, इन्हें आप हर साइज में और हर क्वॉन्टिटी में अपनी कार के लिए खरीद सकते हैं. इनकी कीमत 200 रुपये से शुरू हो जाती है और 2000 रुपये तक जाती है. अगर आप भी इन्हें खरीदना चाहते हैं तो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से इन्हें खरीद सकते हैं. 

ग्लास ब्रेकिंग टूल 

ग्लास ब्रेकिंग टूल किसी पेन की तरह का औजार होता है जो मेटल का बना होता है. अगर कार में आग लग जाए तो बाहर की तरफ भागना सबसे जरूरी होता है. हालांकि गर्मी की वजह से कई बार कार के डोर्स और विंडो लॉक हो जाती है. ऐसे में ये टूल बड़ी ही आसानी से कार के शीशे तोड़ देता है और आपको कार से बाहर भागने में मदद करता है. इसकी कीमत 200 रुपये से लेकर 1000 रुपये के बीच है. 

फायर एक्स्टिंगशर बॉल 

मान लीजिए आपकी कार में आग लग गई है और आप बाहर निकल आए हैं, लेकिन आपको अपनी कार में लगी आग पर नियंत्रण पाना है तो साधारण फायर एक्स्टिंगशर से आग नहीं बुझाई जा सकती है, क्योंकि इसके लिए आपको कार के पास जाना पड़ेगा, हालांकि ऐसा करना खतरनाक होता है. अगर आप चाहते हैं कि दूर से ही कार में लगी आग बुझ जाए तो इसके लिए फायर एक्स्टिंगशर बॉल बड़े काम का टूल है. दरअसल ये एक बॉल होती है जिसमें एक खास तरल भरा रहता है जो आग बुझाने में सक्षम है. इस बॉल को दूर से आग पर फेंकना रहता है, जैसे ही ये गिरती है ये ब्लास्ट हो जाती है और इसमें भरा लिक्विड आग पर गिरने से आग तुरंत ही बुझ जाती है. इस फायर एक्स्टिंगशर बॉल को ग्राहक महज 700 रुपये से लेकर 2000 रुपये की कीमत में खरीद सकते हैं. 

फायर सेफ्टी ब्लैंकेट 

फायर सेफ्टी ब्लैंकेट मार्केट में 1000 रुपये की शुरुआती कीमत में उपलब्ध है. ये एक खास फायर प्रूफ मटीरियल से बनी हुई शीट होती है. अगर आपकी कार में आग लग जाती है और आप खुद को इससे बचाए रखना चाहते हैं तो ये ब्लैंकेट आपको आग की लपटों से पूरी तरह सुरक्षित रखती है. 

Trending news