'शान की सवारी' बुलेट भी हो जाएगी महंगी, कंपनी ऐसे बढ़ाएगी कीमत
Advertisement

'शान की सवारी' बुलेट भी हो जाएगी महंगी, कंपनी ऐसे बढ़ाएगी कीमत

रॉयल एनफील्ड की तरफ से हाल ही में लॉन्च की गई इंटरसेप्टर-650 (Interceptor 650) को इंडियन मोटरसाइकिल ऑफ द ईयर अवार्ड मिला है.

'शान की सवारी' बुलेट भी हो जाएगी महंगी, कंपनी ऐसे बढ़ाएगी कीमत

नई दिल्ली : रॉयल एनफील्ड की तरफ से हाल ही में लॉन्च की गई इंटरसेप्टर-650 (Interceptor 650) को इंडियन मोटरसाइकिल ऑफ द ईयर अवार्ड मिला है. इस मौके पर आयशर्स मोटर्स के सीईओ सिद्धार्थ लाल से जी बिजनेस संवाददाता ने खास बातचीत की. पेश है उनसे बातचीत के खास अंश...

सवाल : आपने अलग-अलग मंचों से इंटरसेप्टर की खूबियों और इसकी परफॉर्मेंस के बारे में बताया है. आज इसे इंडियन मोटरसाइकिल ऑफ द ईयर का अवार्ड भी मिला है?
जवाब : हमे पहले भी ये अवार्ड रॉयल एनफील्ड कॉन्टिनेंटल के लिए मिला है. इस बार ये अवार्ड मिलना पहले से काफी अलग है. अवार्ड की रेस में बेहतरीन बाइक्स थीं. ये मोटरसायकिल उन 35 लाख कस्टमर्स के लिए है जो रॉयल एनफील्ड बुलेट में कुछ अलग चाहते हैं.

सवाल : आने वाले दिनों में कितनी नई बाइक लॉन्च पाइपलाइन में हैं?
जवाब : हम ज्यादा नए लॉन्‍च नहीं करते. हमारी बाइक्स सालों तक चलती हैं. ये इंटरसेप्टर 15 साल के लिए है.

सवाल : क्या BS VI मानक की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं? कब तक हम उम्मीद कर सकते हैं कि रॉयल एनफील्ड BS VI गाड़िया मैन्युफैक्चर करेगी?
जवाब : BS VI की तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. अब सिर्फ सप्लाई चेन पर और टेस्टिंग पर काम करना बाकी है. दिसंबर 2019 से जनवरी 2020 के बीच हम BS VI मोटरसाइकिल बनाना शुरू कर देंगे.

सवाल : इंटरनेशनल मार्केट में डिमांड कैसी है? इलेक्शन के टाइम भी बुलेट्स की बिक्री बहुत होती है? इसके लिए निर्माण क्षमता कितनी बढ़ाई है?
जवाब : हमने पिछले 5-6 साल में प्रोडक्शन कैपेसिटी काफी बढ़ाई है. नई मोटरकयकल में थोड़ा समय लगता है, मगर मौजूदा बाइक्स बनाने की हमारी कैपेसिटी काफी अच्छी है. कितनी भी डिमांड आए उसके लिए हम तैयार हैं. इंटरनेशनल मार्केट में इंटरसेप्टर के आने के बाद हमारी नई बुलेट्स की अच्छी डिमांड है.

सवाल : रॉ मैटेरियल की कीमतें बढ़ी हैं, बीमा कॉस्ट भी बढ़ी है? क्या आप कीमतें बढ़ाएंगे या absorb करेंगे?
जवाब : 2-4 प्रतिशत तक कीमत बढ़ाने से हमारे ग्राहकों पर कुछ खास असर नहीं पड़ता. मगर इस साल नए पार्ट्स लगाने की वजह, साथ ही बीमा कॉस्ट बढ़ने की वजह से कीमतें 15-16 प्रतिशत तक बढ़ी हैं. इतनी कीमत एक साथ बढ़ाना मुश्किल है जिसकी वजह से हम कीमतें चरण दर चरण बढ़ाएंगे.

सवाल : जावा के आने के बाद आपने अपनी स्ट्रेटजी में क्या बदलाव किए हैं?
जवाब : हमारी प्रोडक्ट स्ट्रेटजी लॉन्ग टर्म में होती है. अभी के दौर में सभी मोटरसाइकिल मैन्युफैक्चर्स के पास एक 250+cc बाइक है. मगर रॉयल एनफील्ड एक फोकस्ड ब्रांड है. हम कम्पटीशन को देखते हैं मगर उन्हें फॉलो नहीं करते. हमारे पास अपनी लॉन्‍ग टर्म स्ट्रेटजी है.

Trending news