Car Heater इस्तेमाल के ये तरीके हो सकते हैं जानलेवा! इन बातों का हर हाल में रखें ध्यान
Advertisement
trendingNow11420231

Car Heater इस्तेमाल के ये तरीके हो सकते हैं जानलेवा! इन बातों का हर हाल में रखें ध्यान

सर्दियां आने वाली हैं. कार में ठंड से बचने के लिए लोग हीटर या ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, कम ही लोग इस बात को जानतें होंगे कि कार के अंदर इनका इस्तेमाल कभी-कभी जानलेवा भी हो सकता है.

Car Heater इस्तेमाल के ये तरीके हो सकते हैं जानलेवा! इन बातों का हर हाल में रखें ध्यान

Car Heater Tips: सर्दियां आने वाली हैं. कार में ठंड से बचने के लिए लोग हीटर या ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, कम ही लोग इस बात को जानतें होंगे कि कार के अंदर इनका इस्तेमाल कभी-कभी जानलेवा भी हो सकता है. कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जहां कार का हीटर चलाकर सोने से ड्राइवर की दम घुटने के कारण से मौत हो गई. इसीलिए, अगर आप कार का हीटर या ब्लोअर चलाते समय लापरवाही बरतते हैं, तो गंभीर हादसे का शिकार हो सकते हैं. इसीलिए, सावधानी बरतनी चाहिए.

अगर आप कार हीटर को ज्यादा देर तक इस्तेमाल करते हैं और कार के शीशे बंद होते हैं तो इससे कार के अंदर ऑक्सीजन की कमी हो सकती है. इसीलिए, जब भी कार में ज्यादा देर के लिए हीटर या ब्लोअर इस्तेमाल करें तो एयर सर्कुलेशन का ध्यान रखें. कारों में एयर सर्कुलेशन ऑन-ऑफ करने का फीचर भी आता है. इसे ऑन करने पर बाहर की हवा कार के अंदर आएगी और अंदर की हवा बाहर जाएगी. इससे एयर वेंटिलेशन बना रहेगा और आपको नुकसान नहीं होगा.

लगातार हीटर का इस्तेमाल करना स्वास्थ्य के लिए भी काफी नुकसानदायक होता है. हीटर चलाने से कार में आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती है और आपका दम भी घुट सकता है. कई नुकसानदायक गैस हीटर से केबिन में आती है, जो आपके खून में ऑक्सीजन की कमी का कारण भी बन सकती हैं.

इसके अलावा, लगातार कार के हीटर के इस्तेमाल से फ्यूल की खपत भी ज्यादा होती है. इससे आपका खर्चा बढ़ जाएगा. ऐसे में अगर आप सर्दियों में कार हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इन सब बातों का ध्यान रखते हुए ही करना चाहिए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news