Car Insurance Renewal: कार इंश्योरेंस करा रहे रिन्यू तो मत कर बैठना यह गलती, पड़ेंगे लेने के देने
Advertisement
trendingNow11422236

Car Insurance Renewal: कार इंश्योरेंस करा रहे रिन्यू तो मत कर बैठना यह गलती, पड़ेंगे लेने के देने

Car insurance policy: हमें समय-समय पर अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस रिन्यू कराना पड़ता है. अगर आपकी कार का इंश्योरेंस भी खत्म हो गया है और आप इसे रिन्यू (Car Insurance Renewal) कराने की सोच रहे हैं तो नीचे बताए गए टिप्स का जरूर ध्यान रखें.

Car Insurance Renewal: कार इंश्योरेंस करा रहे रिन्यू तो मत कर बैठना यह गलती, पड़ेंगे लेने के देने

Car Insurance Renewal Tips in Hindi: कार चलाते समय आपको Driving licence और RC के अलावा इंश्योरेंस की भी जरूरत पड़ती है. गाड़ी का इंश्योरेंस किसी तरह की दुर्घटना होने पर इसे रिपेयर कराने में तो काम आता ही है, साथ ही यदि सामने वाले व्यक्ति की कोई क्षति होती है तो उसे चुकाने का काम भी करता है. हमें समय-समय पर अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस रिन्यू कराना पड़ता है. अगर आपकी कार का इंश्योरेंस भी खत्म हो गया है और आप इसे रिन्यू (Car Insurance Renewal) कराने की सोच रहे हैं तो नीचे बताए गए टिप्स का जरूर ध्यान रखें.

1. एजेंट के चक्कर में ना पड़े
बहुत से लोग बीमा लेने के लिए बीमा एजेंट की सहायता लेते हैं. लेकिन एजेंट आपको वही बीमा सजेस्ट करेगा जिसमें उसका फायदा हो, ना कि आपका. इसलिए खुद ही अपने लिए सही बीमा चुनें. इसके लिए आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन दिनों ऑनलाइन बीमा चुनना बेहद आसान हो गया है.

2. सही कवरेज चुने
ऐसा जरूरी नहीं है कि जो बीमा आपने पिछले साल लिया हो, उसी को आप जारी रखें. अपनी वर्तमान जरूरतों के हिसाब से ही अपने कार इंश्योरेंस की कवरेज को चुनें.

3. बीमा कंपनी का करें रिव्यू
कार बीमा लेने से पहले यह भी देखलें कि जिस कंपनी का इंश्योरेंस आप ले रहे हैं वह कैसी है. इसके लिए आप उस कंपनी का रिव्यू इंटरनेट पर भी चेक कर सकते हैं. साथ ही अपने आसपास मौजूद लोगों या फिर दोस्तों से भी जानकारी ले सकते हैं. बहुत से लोग सस्ते प्लान के चक्कर में गलत कंपनी चुन बैठते हैं.

4. IDV और NCB भी जरूरी
Insured Declared Value को आईडीवी कहा जाता है. इसके तहत इंश्योरेंस कंपनी आपकी गाड़ी की एक कीमत तय करती है. कार चोरी हो जाने या पूरी तरह डैमेज हो जाने की स्थिति में ऑनर को यही रकम दी जाती है. अगर आप क्लेम नहीं लेते हैं तो कंपनी बदले में आपको 'नो क्लेम बोनस' (No Claim Bonus) देती है. इन दोनों ही चीजों को बड़े ध्यान से चुनना चाहिए. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news