कार इंश्योरेंस कंपनी बदलने का प्लान? इन 5 बातों को सबसे पहले चेक करें, नहीं तो होगा नुकसान
Advertisement
trendingNow11322156

कार इंश्योरेंस कंपनी बदलने का प्लान? इन 5 बातों को सबसे पहले चेक करें, नहीं तो होगा नुकसान

Changing car insurance provider: कई बार हम अपनी पुरानी इंश्योंरेंस कंपनी को बदलने का भी विचार करने लगते हैं. अपने वाहन के लिए बीमा कंपनी बदलते समय आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा. आइए उन टिप्स पर एक नज़र डालते हैं जो बीमा कंपनी बदलने समय काम आएंगी. 

 

कार इंश्योरेंस कंपनी बदलने का प्लान? इन 5 बातों को सबसे पहले चेक करें, नहीं तो होगा नुकसान

अपनी कार या बाइक के लिए इंश्योरेंस लेना जितना जरूरी है, उतना ही मुश्किल सही इंश्योरेंस कंपनी चुनना है. ऐसा इसलिए भी हैं, क्योंकि इस समय बाजार में कंपनियों की भरमार है. इंश्योरेंस कंपनियां ग्राहकों को अलग-अलग बेनिफिट्स वाले इंश्योरेंस प्लान ऑफर करती हैं. ऐसे में कई बार हम अपनी पुरानी इंश्योंरेंस कंपनी को बदलने का भी विचार करने लगते हैं. अपने वाहन के लिए बीमा कंपनी बदलते समय आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा. आइए उन टिप्स पर एक नज़र डालते हैं जो बीमा कंपनी बदलने समय काम आएंगी. 

1. कवरेज ऑप्शन का दें ध्यान
सबसे पहले पुरानी और नई, दोनों बीमा कंपनियों में मिलने वाली कवरेज की तुलना करें. अगर नई कंपनी कवरेज के मामले में पुरानी से बेहतर नहीं है, तब इंश्योरेंस पॉलिसी बदलने का कोई फायदा नहीं. 

2. पेनल्टी क्लॉज
बीमा पॉलिसी में बताई गई पेनल्टी को ध्यान से पढ़ें. अगर नई कंपनी में पुरानी से ज्यादा पेनल्टी क्लॉज हैं, तो अपनी वर्तमान बीमा कंपनी के साथ बने रहना सबसे अच्छा है. 

3. नो-क्लेम बोनस मिल रहा है या नहीं?
यदि आप एक नई पॉलिसी को चुन रहे हैं, तो नो क्लेम बोनस को फोर्वर्ड किया जाना चाहिए. लेकिन हमेशा जांच लें कि आपकी पॉलिसी में इसका उल्लेख है या नहीं. 

4. वर्तमान कंपनी से करें बात
ऐसा अक्सर देखा गया है कि जब वर्तमान कंपनी को पता लगता है कि आप कंपनी बदल रहे हैं तो वह आपको बढ़िया डील देने की कोशिश करेंगे. उन बेनिफिट्स के बारे में बताएं जो नई कंपनी में आपको ऑफर किए जा रहे हैं. 

5. सही रिसर्च
अगर आप नई बीमा कंपनी में जाने का फैसला कर ही चुके हैं तो अपना होमवर्क सावधानी से करें. यानी सिर्फ कम प्रीमियम और एक्सटेंडेड कवरेज को देखकर उत्साहित न हों. कंपनी की विश्वसनीयता और कस्टमर रेटिंग भी जरूर चेक करें. 

ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news