Cheapest SUV: 3 सस्ती SUV ने आते ही पलट दिया गेम! हैचबैक के दाम में इन्हें खरीद रहे लोग, शोरूम पर लगी लाइन
Advertisement
trendingNow11793201

Cheapest SUV: 3 सस्ती SUV ने आते ही पलट दिया गेम! हैचबैक के दाम में इन्हें खरीद रहे लोग, शोरूम पर लगी लाइन

SUV Under 6 Lakh rupees: इन 3 सस्ती एसयूवी के आ जाने के बाद से हैचबैक कारों के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं क्योंकि हैचबैक की कीमत में अब ग्राहकों को एसयूवी के बेहतरीन ऑप्शन उपलब्ध हो गए हैं.

 

Cheapest SUV: 3 सस्ती SUV ने आते ही पलट दिया गेम! हैचबैक के दाम में इन्हें खरीद रहे लोग, शोरूम पर लगी लाइन

Cheapest SUV in India: भारतीय कार बाजार में एसयूवी की डिमांड को बढ़ता देखकर अधिकतर कंपनियां इसमें अपनी पकड़ बनाने की कोशिश में जुटी हुई है. मिड साइज एसयूवी में हुंडई क्रेटा पहले पायदान पर मौजूद हैं, जबकि सबकॉन्पैक्ट सेगमेंट में ब्रेजा और नेक्सॉन के बीच कड़ी टक्कर रहती है. ऐसे में टाटा मोटर्स ने बीते साल एक नए सेगमेंट माइक्रो एसयूवी (Micro SUV) की शुरुआत की और टाटा पंच (Tata Punch) को लॉन्च किया था. लॉन्चिंग के बाद से ही इसे ग्राहकों का जबरदस्त रिस्पांस मिला. अब दक्षिण कोरिया की कंपनी हुंडई ने इस सेगमेंट में एंट्री कर ली है और हुंडई एक्सटर (Hyundai Exter) नाम की माइक्रो एसयूवी लॉन्च कर दी है. कुछ समय पहले ही मारुति सुजुकी ने भी बलेनो पर आधारित Fronx एसयूवी को पेश किया है. इन 3 सस्ती एसयूवी के आ जाने के बाद से हैचबैक कारों के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं क्योंकि हैचबैक की कीमत में अब ग्राहकों को एसयूवी के बेहतरीन ऑप्शन उपलब्ध हो गए हैं.

क्या है कीमत
टाटा पंच और हुंडई एक्सटर के बीच सीधा मुकाबला है. ऐसे में इनकी कीमतें भी लगभग एक जैसी हैं. टाटा पंच की कीमत 6 लाख रुपए से शुरू होती है और 9.52 लाख रुपए तक जाती है. इसी प्रकार हुंडई एक्सटर की कीमत भी 6 लाख रुपए से शुरू होती है और 10.10 लाख रुपए तक जाती है. बात मारुति फ्रोंक्स की करें तो यह कीमत में थोड़ी सी ऊपर पहुंच जाती है. इसके बेस मॉडल की कीमत 7.47 लाख रुपए से शुरू होती है और टॉप मॉडल के लिए 13.14 लाख रुपए तक जाती है.

कैसी हो रही बिक्री
अगर जून महीने की बात करें तो टाटा पंच देश की चौथी सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रही, जिसकी करीब 11 हजार यूनिट्स की बिक्री हुई है. इसके अलावा मारुति फ्रोंक्स भी आते ही टॉप 10 एसयूवी की लिस्ट में शामिल हो गई है. इसकी जून महीने में करीब 8 हजार यूनिट्स बिकी हैं. अभी हुंडई एक्स्टर की बिक्री के आंकड़े जुलाई से देखने को मिलेंगे. 

इंजन ऑप्शन
एक्स्टर इन तीनों में सबसे लेटेस्ट है. इसमें 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है. यह 83PS/114Nm का आउटपुट देता है. Exter में CNG का विकल्प भी दिया गया है. सीएनजी के साथ इसका माइलेज 27kmpl तक का है. इसी प्रकार टाटा पंच में 1.2 का पेट्रोल इंजन मिलता है. यह 88PS और 115Nm टॉर्क आउटपुट देता है. मारुति ने फ्रोंक्स में दो इंजन पेश किए हैं: एक 1-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन (100PS/148Nm) माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ और एक 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल यूनिट (90PS/113Nm).

 

Trending news