Helmet Buying: सिर्फ Challan से बचने को न खरीदें हेलमेट, वजन से लेकर साइज तक, 3 चीजें जरूरी देखें
Advertisement
trendingNow11580152

Helmet Buying: सिर्फ Challan से बचने को न खरीदें हेलमेट, वजन से लेकर साइज तक, 3 चीजें जरूरी देखें

Best Helmet in india: भारत में अधिकतर लोग सिर्फ इसलिए हेलमेट खरीदते हैं कि वह चालान से बच पाएं. लोग बिना कुछ सोचे-समझे हेलमेट खरीद लेते हैं, जो बाद में उनके लिए खतरनाक हो सकता है. 

Helmet Buying: सिर्फ Challan से बचने को न खरीदें हेलमेट, वजन से लेकर साइज तक, 3 चीजें जरूरी देखें

Helmet Buying Tips: बाइक हो या स्कूटर, दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहनना अनिवार्य है. ऐसा न करने से आपकी जान को खतरा तो रहता ही है, साथ ही ट्रैफिक चालान भी कट सकता है. भारत में अधिकतर लोग सिर्फ इसलिए हेलमेट खरीदते हैं कि वह चालान से बच पाएं. लोग बिना कुछ सोचे-समझे हेलमेट खरीद लेते हैं, जो बाद में उनके लिए खतरनाक हो सकता है. इतना ही नहीं, अगर आपने जो हेलमेट खरीदा है वह सरकार के नियमों के मुताबिक नहीं है, आपका चालान तब भी कट सकता है. यहां हम वो 3 चीजें बता रहे हैं, जो आपको हेलमेट खरीदते समय जरूर देखनी चाहिए. 

1. हेलमेट बिल्ट क्वालिटी
हेलमेट की बिल्ट क्वालिटी काफी अच्छी होनी चाहिए ताकि यह हमारे सिर को सुरक्षित रख सके. सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले हेलमेट कार्बन फाइबर और फाइबरग्लास से बने होते हैं. इस प्रकार के हेलमेट की लागत बाकी हेलमेट से महंगी होती है, लेकिन आपकी जान से ज्यादा कीमत नहीं होगी. 

2. हेलमेट का वजन
अगर आप यह सोचकर भारी हेलमेट चुन रहे हैं कि यह जल्दी टूटेगा नहीं, तो आप गलती कर रहे हैं. सरकार के अनुसार, हेलमेट का वजन 1.2 किलोग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए. भारतीय नियम के अनुसार औसत हेलमेट का वजन 700 ग्राम से 1.20 किलोग्राम है. यह वज़न हेलमेट आपके लिए सबसे अच्छा होता है. 

3. हेलमेट का साइज
जब भी आप हेलमेट खरीदते हैं तो आपके दिमाग में एक सवाल आता है कि हेलमेट का साइज कैसे नापें? आपको अपने सिर के साइज और सुविधा के अनुसार हेलमेट का नाप लेना चाहिए और इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आपको हेलमेट खरीदने से पहले इसे पहनकर देखना चाहिए. हेलमेट न तो ढीला हो और न ही टाइट हो. ऐसा हेलमेट आपको आराम देता है और दुर्घटना के समय आसानी से बाहर नहीं आता.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news