Car Windshield पर दिखने वाले ये ब्लैक डॉट्स सिर्फ डिजाइन नहीं, 4 तरह से करते हैं आपकी सेफ्टी
Advertisement

Car Windshield पर दिखने वाले ये ब्लैक डॉट्स सिर्फ डिजाइन नहीं, 4 तरह से करते हैं आपकी सेफ्टी

Black Dots on Car Windshield: आपने कार की विंडशील्ड (Windshield) पर काले रंग के डॉट्स देखे होंगे. आइए इसका जवाब जानते हैं कि Car Windshield पर दिखने वाले ये ब्लैक डॉट्स क्यों दिए जाते हैं. 

Car Windshield पर दिखने वाले ये ब्लैक डॉट्स सिर्फ डिजाइन नहीं, 4 तरह से करते हैं आपकी सेफ्टी

Importance of Car Windshield Frits: आपने देखा कि आपकी कार की विंडशील्ड (Windshield) पर काले रंग के डॉट्स बने होते हैं. यह लगभग सभी कारों में मौजूद होते हैं, हालांकि इनका डिजाइन अलग-अलग हो सकता है. ज्यादातर कारों में यह गोल आकार के होते हैं. क्या आपको मन में कभी यह सवाल आया कि आखिर इन्हें क्यों दिया जाता है? जब कार की पूरी Windshields पारदर्शी है, तो किनारे के हिस्से पर ही यह डिजाइन क्यों बना होता है? आइए इसका जवाब जानते हैं कि Car Windshield पर दिखने वाले ये ब्लैक डॉट्स क्यों दिए जाते हैं. 

यह है असली नाम
इन डॉट्स को वास्तव में फ्रिट्स (frits) कहा जाता है. इन्हें विंडस्क्रीन के किनारों पर चारों ओर बनाया जाता है. यह किनारे पर सॉलिड ब्लैक होते हैं और बाहरी किनारे पर आते-आते छोटे डॉट्स में रह जाते हैं. यह विंडशील्ड के अलावा विंडो ग्लास पर भी दिए जाते हैं. इन्हें देने की एक या दो नहीं, 4 वजह होती है. 

1. इनका सबसे पहला फायदा है कि ये ग्लास और कार के फ्रेम को जोड़े रखते हैं. यह सतह को खुरदरे बनाते हैं ताकि चिपकन कांच पर बेहतर तरीके से काम करे. यह कांच और ग्लू के बीच एक मजबूत ग्रिप का काम करते हैं. 

2. दूसरा, ये कांच पर लगाए गए ग्लू को सुरक्षित करने में मदद करते हैं. यह ग्लू को सूर्य की पराबैंगनी किरणों से पिघलने से बचाते हैं. इससे खिड़कियां मजबूती से अपनी जगह पर चिपकी रहती हैं.

3. ब्लैक डॉट्स का तीसरा फायदा है कि ये तेज धूप होने पर भी कार के भीतर तापमान को कम करने में मदद करते हैं. 

4. इनका इस्तेमाल कार को आकर्षक बनाने के लिए भी किया जाता है. अगर यह डॉट्स कम होने लगे हैं या फीके पड़ने लगें तो इन्हें जल्द ठीक करा लेना चाहिए. इनके खराब होने से कांच ढीला हो सकता है और फ्रेम से बाहर गिर सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news