Honda City समेत 3 पॉपुलर कार एक झटके में बंद! कंपनी ने इसलिए उठाया इतना बड़ा कदम
Advertisement
trendingNow11637574

Honda City समेत 3 पॉपुलर कार एक झटके में बंद! कंपनी ने इसलिए उठाया इतना बड़ा कदम

Honda Cars in India: कंपनी ने एक साथ अपनी तीन कार- Honda Jazz, Honda WR-V और Honda City 4th जेनरेशन को बंद कर दिया है. कंपनी के इस फैसले के बाद भारत में होंडा के पोर्टफोलियो में सिर्फ दो गाड़ियां- Honda Amaze और Honda City 2023 रह गई हैं. 

Honda City समेत 3 पॉपुलर कार एक झटके में बंद! कंपनी ने इसलिए उठाया इतना बड़ा कदम

Honda Jazz and WRV discontinued: जापान की वाहन निर्माता कंपनी होंडा ने बड़ा फैसला लिया है. कंपनी ने एक साथ अपनी तीन कार- Honda Jazz, Honda WR-V और Honda City 4th जेनरेशन को बंद कर दिया है. इसमें होंडा जैज एक प्रीमियम हैचबैक, होंडा WRV सब-4 मीटर क्रॉसओवर और सिटी एक सेडान कार थी. कंपनी के इस फैसले के बाद भारत में होंडा के पोर्टफोलियो में सिर्फ दो गाड़ियां- Honda Amaze और Honda City 2023 रह गई हैं. 

ये तीनों ही कंपनी के पॉपुलर मॉडल हैं जो काफी समय से भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध थे. तीनों कार कंपनी के पुराने प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं और इनके लेटेस्ट मॉडल बाकी बाजारों में बिक रहे हैं. नई डब्ल्यूआर-वी और जैज अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उपलब्ध हैं, जबकि भारत में पांचवीं पीढ़ी की सिटी सेडान होने के बावजूद पुराने मॉडल को बेचा जा रहा था.

यह है बंद करने की वजह
इन तीनों गाड़ियों को भारतीय बाजार में बंद करने की वजह इनकी बिक्री है. दरअसल लंबे समय से इन तीनों की कारों को बेहद सीमित मात्रा में खरीदा जा रहा था. ग्राहकों को यह गाड़ियां इतनी पसंद नहीं आ रही थी जितनी कि कंपनी को उम्मीद थी. ऐसे में लंबे समय से माना जा रहा था कि होंडा जल्द ही इन गाड़ियों को बंद कर सकती है. 

इसकी दूसरी वजह अप्रैल से लागू हुए रियल ड्राइविंग एमिशन (RDE) नॉर्म्स हैं, जिनके लिए कंपनियों को अपनी कारों को अपग्रेड करना पड़ रहा था. RDE नियमों के तहत कार कंपनियों को अपनी कार में एक डिवाइस लगाना पड़ता है, जो लगातार कार से हो रहे उत्सर्जन को मॉनिटर करता है. ऐसे में कंपनी के लिए खर्चा करके इन गाड़ियों को अपडेट करना समझदारी वाला फैसला नहीं रहता. 

आ रही नई Mid-Size एसयूवी 
होंडा भारतीय बाजार के लिए नए मॉडल विकसित करने में व्यस्त है. यह कंपनी की एक मिड साइज एसयूवी होगी, जो Hyundai Creta को चुनौती देने वाली है. इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को पहले ही कई मौकों पर देखा जा चुका है. इसके इस साल के अंत में बाजार में आने की उम्मीद है. इसकी कीमत 11 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के आसपास शुरू होने की उम्मीद है.  

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news