iMT Cars: कैसे चलती है बिना क्लच वाली मैनुअल कार? आसान शब्दों में समझें
Advertisement
trendingNow11827140

iMT Cars: कैसे चलती है बिना क्लच वाली मैनुअल कार? आसान शब्दों में समझें

iMT Technology: आईएमटी (iMT) यानी इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन, यह मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के बीच की टेक्नोलॉजी है, जो ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से किफायती और आरामदायक है. हमने iMT को एक्सपीरियंस करने के लिए किआ कैरेंस (iMT) चलाई.

iMT Cars: कैसे चलती है बिना क्लच वाली मैनुअल कार? आसान शब्दों में समझें

iMT Technology In Cars: आईएमटी (iMT) यानी इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन, यह मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के बीच की टेक्नोलॉजी है, जो ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से किफायती और आरामदायक है. हमने iMT को एक्सपीरियंस करने के लिए किआ कैरेंस (iMT) चलाई.

fallback

iMT में मैनुअल ट्रांसमिशन की तरह क्लच होता तो है लेकिन ऑटोमैटिक तरीके से सेल्फ-एक्चुएटिंग क्लच होता है. इसका मतलब है कि ड्राइवर को क्लच पेडल मैनुअली दबाने की जरूरत नहीं है और इसीलिए क्लच पेडल नहीं दिया जाता है. लेकिन, गियर मैनुअली ही बदलना होता है.

iMT ड्राइवरों के लिए मैनुअल ट्रांसमिशन की तुलना में अधिक आरामदायक होता है और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की तुलना में अधिक किफायती होता है. आमतौर पर समान ट्रिम के मैनुअल वेरिएंट की तुलना में iMT वेरिएंट लगभग 20 से 30 हजार रुपये महंगा होता है जबकि ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वाला वेरिएंट 1 लाख रुपये तक भी महंगा हो सकता है.

fallback

iMT कैसे काम करता है?

जब ड्राइवर गियर को बदलने के लिए गियर शिफ्टर को मूव करता है, तो गियर शिफ्टर के साथ जुड़ा सेंसर इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल भेजता है, जिससे क्लच सेल्फ-एक्चुएट हो पाता है. यह प्रोसेस बहुत तेजी से होता है. क्लच दबने के बाद ड्राइवर गियर बदल सकते हैं. 

किआ कैरेंस (iMT) चलाते हुए हमने पाया कि अगर आप स्पीड के अनुपात में छोटे या बड़े गियर में होते हैं तो ड्राइवर डिस्प्ले इंडिकेशन आ जाता है, जहां आपको गियर अपशिफ्ट या डाउनशिफ्ट करने का मैसेज मिलता है. हालांकि, इसके कारण इंजन बंद नहीं होता है.

fallback

iMT के दो बड़े फायदे

1. मैनुअल ट्रांसमिशन की तुलना में अधिक आरामदायक ड्राइविंग अनुभव मिलता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि ड्राइवर को क्लच पेडल को मैनुअली दबाने की आवश्यकता नहीं होती है.

2. ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की तुलना में आईएमटी अधिक किफायती होता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि आईएमटी में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की तरह सेटअप नहीं होता है.

Trending news