Car Tips: कार में बैठकर कभी नहीं आएगी उल्टी! मजे में काटना है सफर तो करें ये उपाय
Advertisement
trendingNow11643926

Car Tips: कार में बैठकर कभी नहीं आएगी उल्टी! मजे में काटना है सफर तो करें ये उपाय

Vomiting while travelling: मोशन सिक्नेस के कारण आपको चक्कर आने या सिरदर्द होने का अनुभव होता है. यह एक ऐसी स्थिति होती है, जिससे हर कोई बचना चाहेगा. सफर के दौरान उल्टी आने से बचने के लिए आप कई उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

 

Car Tips: कार में बैठकर कभी नहीं आएगी उल्टी! मजे में काटना है सफर तो करें ये उपाय

Motion Sickness: बहुत से लोगों को कार या बस आदि में सफर करते समय उल्टी की समस्या होती है. इसे मोशन सिकनेस (Motion Sickness) कहा जाता है. इसके कारण आपको चक्कर आने या सिरदर्द होने का अनुभव होता है. यह एक ऐसी स्थिति होती है, जिससे हर कोई बचना चाहेगा. सफर के दौरान उल्टी आने से बचने के लिए आप कई उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां हम ऐसे ही कुछ उपाय आपके लिए लेकर आए हैं, जिनके जरिए आप अपने सफर को सुहाना बना सकते हैं. 

कार में उल्टी से बचने के उपाय:
1. सही तरीके से खाना खाएं: खाने के तुरंत बाद कार में सफर नहीं करना चाहिए. भोजन से पहले और भोजन के बाद कुछ समय रुकना चाहिए. सही तरीके से खाने से उल्टी का खतरा कम होता है. 

2. भोजन का चयन सावधानीपूर्वक करें: भोजन का चयन सावधानीपूर्वक करें.  तला, भूना और तीखा खाना खाने से बचें.

3. पानी की मात्रा बढ़ाएं: कार में उल्टी का खतरा कम करने के लिए खाने के साथ-साथ पानी की मात्रा बढ़ाएं. पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखता है जिससे उल्टी का खतरा कम होता है. 

4. मार्केट में बहुत सी ऐसी दवाएं हैं, जिन्हें आप सफर शुरू करने से पहले ले सकते हैं. इसके कुछ उदाहरण- Vomikind और ondem md 4 हैं. हालांकि किसी भी दवाई का इस्तेमाल डॉक्टर के सुझाव पर ही लें. 

5. कार में सफर के दौरान  मोबाइक का इस्तेमाल करने से बचें. बेहतर होगा कि आप पीछे न बैठकर फ्रंट सीट पर बैठें. 

6. अगर आप ड्राइविंग जानते हैं तो खुद ही कार चलाना भी एक अच्छा तरीका है. इससे आपका ध्यान सड़क पर रहता है और उल्टी जैसे ख्याल नहीं आते. 

7. सफर के दौरान ज्यादा से ज्यादा ताजी हवा लें. इसके लिए कार की विंडो खोल लें. कार में बाहर की हवा अंदर आएगी तो आपको राहत मिलेगी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news