Car Tips: कार में बैठकर कभी नहीं आएगी उल्टी! इस ट्रिक से मजे में कटेगा सफर
Advertisement
trendingNow11713193

Car Tips: कार में बैठकर कभी नहीं आएगी उल्टी! इस ट्रिक से मजे में कटेगा सफर

Motion Sickness: वाहन में बैठकर जब हमारा शरीर सफर करता है तो शरीर और मस्तिष्क के बीच में एक असंतुलन होता है, जिससे उल्टियां, चक्कर, मतली, थकान और शरीर में अस्वस्थता की अनुभूति होती है. हालांकि हमारे बताए गए कुछ टिप्स के जरिए आप अपने सफर को आसान बना सकते हैं 

 

Car Tips: कार में बैठकर कभी नहीं आएगी उल्टी! इस ट्रिक से मजे में कटेगा सफर

Vomiting While Travelling In Car: कार में सफर करते समय उल्टियां आने की समस्या बहुत से लोगों को परेशान करती है. इस परेशानी को मोशन सिक्नेस (Motion Sickness) कहा जाता है. यह एक आम रोग है जो किसी व्यक्ति को यात्रा करते समय हो सकता है. यह एक प्रकार की ऐंठन या अस्वस्थता का अनुभव है जो स्पीड या स्थान के बदलने के कारण होता है. दरअसल वाहन में बैठकर जब हमारा शरीर सफर करता है तो शरीर और मस्तिष्क के बीच में एक असंतुलन होता है, जिससे उल्टियां, चक्कर, मतली, थकान और शरीर में अस्वस्थता की अनुभूति होती है. हालांकि हमारे बताए गए कुछ टिप्स के जरिए आप अपने सफर को आसान बना सकते हैं 

कार में उल्टी आने से रोकने के उपाय
- यात्रा से पहले खाने-पीने का ध्यान रखें: यात्रा करने से पहले और यात्रा के दौरान हैवी खाना खाने से बचें. हल्का भोजन करें और पेट को खाली रखने का प्रयास करें. यात्रा से पहले भी पानी का सेवन करें, ताकि आपका शरीर आवश्यकता अनुसार हाइड्रेटेड रहे.

- मोशन सिक्नेस के लिए आयुर्वेदिक उपचार भी अपना सकते हैं. जैसे कि अदरक का रस, पुदीना का रस या नींबू पानी पीना. ये प्राकृतिक उपचार आपकी पाचन प्रणाली को सुधारते हैं और मोशन सिक्नेस को कम कर सकते हैं.

- यात्रा के दौरान खाने-पीने की बातों का ख्याल रखें. अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें, पानी की पर्याप्त मात्रा पिएं और खुशक फल या नमकीन नाश्ता करें, जो आपको राहत दे सकते हैं. 

- आप मेडिसिन का सहारा भी ले सकते हैं. सफर शुरू करने के 1 या आधा घंटा पहले मोशन सिक्नेस की दवाई लें. यह दवाई आपको डॉक्टर की सलाह के बाद ही लेनी चाहिए. 

- कार या बस में बैठते समय सही सीट का चुनाव करें. कार में कोशिश करें कि आप आगे वाली सीट पर बैठें. अगर आप ड्राइविंग करते हैं तो बेहतर होगा कि वाहन आप ही चलाएं. इससे आपका पूरा फोकस कार चलाने पर रहेगा और उल्टी नहीं आएगी. 

- यात्रा करते समय मोशन सिक्नेस को कम करने के लिए, हवा का उपयोग एक महत्वपूर्ण तरीका है. कार में ताजी हवा लेने के लिए विंडो को नीचे करना आसान तरीका है. इससे कार में बाहर की जारी हवा आएगी और आपको सुखद महसूस होगा

- धैर्य रखें. मोशन सिक्नेस असाधारण तरीके से दिक्कत पैदा कर सकती है, लेकिन धैर्य बनाए रखना आपको सहायता करेगा. गहरी साँस लें, अपने मन को शांत रखें, और यात्रा का आनंद लेने का प्रयास करें

- संभव हो, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें और वे आपको मोशन सिक्नेस के लिए और उपाय और उपचार की सलाह दे सकते हैं. वे आपके व्यक्तिगत स्थिति को विश्लेषित करके आपको सही और व्यक्तिगत उपचार प्रदान कर सकेंगे.

Car AC की ये सच्चाई 99% लोगों को नहीं मालूम! पैसों के चक्कर में कर रहे बड़ी गलती

Car की रीसेल वैल्यू खत्म कर देंगी ये 4 चीज़ें, ना चाहते हुए भी होगा लाखों का नुकसान

Trending news