Tata Punch का खेल बिगाड़ेगी Hyundai Exter! मिलेगी 5-Star Safety Rating?
Advertisement
trendingNow11788755

Tata Punch का खेल बिगाड़ेगी Hyundai Exter! मिलेगी 5-Star Safety Rating?

Hyundai Exter: मौजूदा समय में लोगों के बीच कार सेफ्टी को लेकर काफी जागरूकता बढ़ी है, जो कि अच्छी बात है. अब लोगों के कार खरीदने के फैसले में कार की सेफ्टी अहम भूमिका निभाती है.

Tata Punch का खेल बिगाड़ेगी Hyundai Exter! मिलेगी 5-Star Safety Rating?

Hyundai Exter Safety: मौजूदा समय में लोगों के बीच कार सेफ्टी को लेकर काफी जागरूकता बढ़ी है, जो कि अच्छी बात है. अब लोगों के कार खरीदने के फैसले में कार की सेफ्टी अहम भूमिका निभाती है. लोग कार खरीदने से पहले उसकी सेफ्टी के बारे में जान लेते हैं, जैसे कि उसमें क्या-क्या सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं या ग्लोबल एनकैप में उस गाड़ी को कितनी सेफ्टी रेटिंग दी है आदि. सभी कार निर्माता कंपनियां भी इस चीज को समझ भी रही हैं.

ऐसे में हुंडई ने हाल ही में एक्सटर एसयूवी को लॉन्च किया है. यह माइक्रो एसयूवी है और बाजार में सीधे तौर पर टाटा पंच को टक्कर देगी, जो इस सेगमेंट में अपनी धाक जमाए हुए है. इसीलिए, हुंडई ने एक्सटर में काफी अच्छे-अच्छे फीचर्स दिए हैं, जो पंच में नहीं आते हैं. यह कई मामलों में टाटा पंच से बेहतर हो सकती है, जैसे कि इसका डिजाइन काफी नए जमाने वाला लगता है, इंटीरियर में अच्छी क्वालिटी का मटेरियल सलेक्ट किया गया है, उसकी फिट-एंड-फिनिश भी बेहतर है. 

इसमें फीचर्स भी टाटा पंच से ज्यादा हैं लेकिन बात आकर सेफ्टी रेटिंग पर टिक जाती है. टाटा पंच 5-स्टार सेफ्टी रेटेड एसयूवी है. इसे ग्लोबल एनकैप ने 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी है. ऐसे में इससे मुकाबला करने के लिए हुंडई एक्सटर को भी अपनी सेफ्टी दिखानी होगी. इसके लिए हुंडई ने एक्स्टर में कई सेफ्टी फीचर्स दिए हैं और हुंडई को भरोसा है कि ग्लोबल एनसीएपी और आगामी भारत एनसीएपी स्टैंडर्ड्स के अनुसार एक्सटर भारत में सबसे सुरक्षित कारों में से एक बनकर उभरेगी.

हुंडई इंडिया के सीओओ तरुण गर्ग के अनुसार, 'एक्सटर में मिलने वाले सेफ्टी फीचर्स इसे ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में अच्छी रेटिंग हासिल करने में सक्षम बनाएंगे.' इसमें कई फर्स्ट-इन-सेगमेंट सेफ्टी फीचर्स हैं, जैसे- स्टैंडर्ड तौर पर 6-एयरबैग, हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल (एचएसी), इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (वीएसएम) और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम. एक्सटर का स्ट्रक्चर भी सेफ्टी को बढ़ाने में मदद करता है.

हालांकि, ग्लोबल एनकैप ने अभी एक्सटर का क्रैश टेस्ट नहीं किया है और ना ही इसकी सेफ्टी रेटिंग सामने आई है. अगर इसे 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिलती है तो यह भारत में हुंडई की पहली 5-स्टार रेटेड कार होगी.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news