जिसका था लाखों लोगों को इंतजार अब वो काम कर रही Maruti! बहुत खास है ये नई कार
Advertisement
trendingNow11788194

जिसका था लाखों लोगों को इंतजार अब वो काम कर रही Maruti! बहुत खास है ये नई कार

Maruti eVX: टाटा और महिंद्रा इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में आ चुकी हैं और इलेक्ट्रिक कार बेच रही हैं. ऐसे में लोगों को इंतजार था कि मारुति सुज़ुकी कब इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी. लोगों का इंतजार अगले साल के अंत तक खत्म हो जाएगा. 

जिसका था लाखों लोगों को इंतजार अब वो काम कर रही Maruti! बहुत खास है ये नई कार

Maruti eVX- Electric SUV: दुनियाभर सहित भारत में भी इलेक्ट्रिक कारों पर काफी ध्यान दिया जा रहा है लेकिन मारुति सुजुकी ने अभी तक कोई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च नहीं की है. हालांकि, टाटा और महिंद्रा इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में आ चुकी हैं और इलेक्ट्रिक कार बेच रही हैं. ऐसे में लोगों को इंतजार था कि मारुति सुज़ुकी कब इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी. लोगों का इंतजार अगले साल के अंत तक खत्म हो जाएगा. 

दरअसल, मारुति सुजुकी ने इसी साल जनवरी में हुए ऑटो एक्सपो में अपनी इलेक्ट्रिक कार- eVX का कॉन्सेप्ट वर्जन शोकेस किया था और बताया था कि इसे 2024 में लॉन्च किया जाएगा. अब इसे टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. लेकिन, इसे भारत में नहीं दक्षिणी यूरोप में देखा गया है. प्रोटोटाइप का ओवरऑल सिल्हूट इसके कॉन्सेप्ट वर्जन के समान ही नजर आया है. हालांकि, कुछ बदलाव इसमें किए जाएंगे. 

यह कार भारत में मारुति सुजुकी के लिए इसलिए खास है क्योंकि वह इसके साथ इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में एंट्री करेगी. इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में हाई ग्राउंड क्लीयरेंस और छोटा ओवरहैंग होग. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इसका प्रोडक्शन वर्जन लगभग 4,300 मिमी लंबा, 1,800 मिमी चौड़ा और 1,600 मिमी ऊंचा होगी.

मारुति सुजुकी ने पहले ही घोषणा कर दी है कि eVX SUV (अपने कॉन्सेप्ट फॉर्म में) 60kWh बैटरी पैक से लैस है, जो लगभग 550 किमी की रेंज देने में सक्षम है. इसके प्रोडक्शन वर्जन में भी समान क्षमता वाली बैटरी मिलने की उम्मीद है, जो लगभग 500 किमी की रियल वर्ल्ड रेंज पेश कर सकती है.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news