Maruti ने लॉन्च की इनोवा लुक वाली Ertiga, कीमत और खूबियां यहां देखें
Advertisement

Maruti ने लॉन्च की इनोवा लुक वाली Ertiga, कीमत और खूबियां यहां देखें

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki) ने बुधवार को अपनी मल्टी परपज व्हीकल (MPV) अर्टिगा (Ertiga) का नया वेरिएंट लॉन्च कर दिया है.

Maruti ने लॉन्च की इनोवा लुक वाली Ertiga, कीमत और खूबियां यहां देखें

नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki) ने बुधवार को अपनी मल्टी परपज व्हीकल (MPV) अर्टिगा (Ertiga) का नया वेरिएंट लॉन्च कर दिया है. कार के नए वेरिएंट का दिल्ली में एक्स शोरूम प्राइज 7.44 लाख से 10.9 लाख रुपये है. कार के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 7.44 लाख से 9.95 लाख रुपये है. वहीं डीजल वेरिएंट 8.84 लाख से 10.9 लाख रुपये के बीच मिलेगा. अर्टिगा के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत पुराने मॉडल से 71 हजार रुपये तक अधिक है. इसी तरह डीजल मॉडल की कीमत 20 हजार रुपये ज्यादा है.

मारुति ने 4.2 लाख अर्टिगा की बिक्री की
कंपनी का यह मॉडल होंडा सीआर-वी, महिंद्रा मराजो आदि को टक्कर देगा. मारुति के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी केनिची आयुकावा ने बताया नेक्सट जेनरेशन की अर्टिगा को काफी विचार के बाद डिजाइन किया गया है. साथ ही इसमें हमने अपने ग्राहकों की जरूरत का भी ध्यान रखा है. भारत के लिए विशेष रूप से डिजाइन अर्टिगा को अप्रैल, 2012 में उतारा गया था. अब तक कंपनी 4.2 लाख अर्टिगा बेच चुकी है. कंपनी ने इसे कुल 10 वेरिएंट में बाजार में उतारा है.

fallback

मारुति ने हरटेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया
नई अर्टिगा को मारुति ने हरटेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है. नई कार में पहले से ज्यादा स्पेस दिया गया है. इसकी लंबाई 4,395 एमएम, चौड़ाई 1,735 एमएम और ऊंचाई 1,690 एमएम है. कार का व्हीलबेस 2,740 एमएम का है. न्यू अर्टिगा में 45 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है, जिससे लंबे सफर पर आप टेंशन फ्री रहते हैं. कार के डिजाइन की बात करें तो यह पहले से काफी आकर्षक लग रही है. कार के इंटीरियर में भी वुड फिनिश देकर प्रीमियम लुक देने की कोशिश की गई है.

कार में 1.5-लीटर वाला पेट्रोल इंजन
नई अर्टिगा में मारुति ने सेडान सियाज वाला 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया है. यह 6,000 rpm पर 105 hp की पावर और 4,400 rpm पर 138 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करता है. कार के डीजल वेरिएंट में 1.3 लीटर डीजल इंजन है, जो 4,400 rpm पर 90 hp की पावर और 1,750 rpm पर 200 न्यूटन मीटर की टॉर्क जेनरेट करता है. पेट्रोल और डीजल इंजन को SHVS हाइब्रिड टेक्नॉलजी पर तैयार किया गया है.

fallback

कंपनी का दावा है नई टेक्नोलॉजी के कारण बेहतर माइलेज देती है. दोनों इंजन 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस हैं. अर्टिगा के Z+ वेरिएंट में मारुति का स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. कार में कैमरे के साथ रियर पार्किंग सेंसर, ऑटोमेटिक क क्लाइमेंट कंट्रोल, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, 15 इंच का एलॉय व्हील, स्टीयरिंग व्हील पर लेदर फिनिश और हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट दी गई है.

Trending news