MotoGP Bharat: 1000cc की दमदार बाइक्स दौड़ाएंगे राइडर्स, तूफानी अंदाज में होगी रेस; फ्री में ऐसे देखें
Advertisement
trendingNow11881803

MotoGP Bharat: 1000cc की दमदार बाइक्स दौड़ाएंगे राइडर्स, तूफानी अंदाज में होगी रेस; फ्री में ऐसे देखें

MotoGP Bharat Bikes: ग्रेटर नोएडा में बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में 22 सितंबर से रेसिंग चैंपियनशिप मोटोजीपी (MotoGP) शुरू हो रही है, जो 24 सितंबर तक चलेगा.

MotoGP

MotoGP Bharat Facts: उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पूरी तरह से रेसिंग ईवेंट के लिए तैयार है. यहां 22 सितंबर से रेसिंग चैंपियनशिप मोटोजीपी (MotoGP) का आयोजन हो रहा है, जो 24 सितंबर तक चलेगा. पहले दो दिन यानी 22 सितंबर और 23 सितंबर को प्रैक्टिस सेशन तथा क्वालिफाइंग रेस होगी. फिर, अगले दिन यानी 24 सितंबर को फाइनल रेस होगी. भारत में MotoGP का पहली बार आयोजन हो रहा है. यह दुनिया की मशहूर बाइक रेसिंग चैंपियनशिप है. MotoGP Bharat में कुल 11 टीमें और 22 राइडर्स हिस्सा ले रहे हैं. ज्यादातर राइडर्स स्पेन और इटली से हैं जबकि अन्य राइडर्स आस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और जापान से हैं.

1000cc की दमदार बाइक्स दौड़ाएंगे राइडर्स

MotoGP में राइडर्स 1000cc की दमदार बाइक्स का इस्तेमाल करते हैं. असल में MotoGP, Moto-2, Moto-3 और Moto-E नाम से अलग-अलग रेस हैं, जिनमें राइडर्स अलग-अलग इंजन क्षमता वाली बाइक्स इस्तेमाल करते हैं. MotoGP में 1000cc इंजन की, Moto-2 में 765cc इंजन की, Moto-3 में 250cc इंजन की और Moto-E में इलेक्ट्रिक बाइक्स इस्तेमाल की जाती हैं. Moto-E को साल 2019 में ही शुरू किया गया. यानी, इनमें सबसे बड़े इंजन की बाइक्स MotoGP में ही इस्तेमाल होती हैं.

तूफानी अंदाज में होगी रेस

किसी भी रेस में जीतने के लिए राइडर्स अपनी पूरी क्षमता लगा देते हैं. मोटोजीपी में 1000 सीसी की दमदार मोटरसाइकिलों का इस्तेमाल होगा. यानी यहां मोटरसाइकिलें बहुत ही तेज स्पीड से दौड़ती हुई नजर आएंगी. इन मोटरसाइकिलों की टॉप स्पीड 360 किलोमीटर प्रति घंटा के आसपास तक हो सकती है. हालांकि, ट्रैक पर मोड़ भी होते हैं तो राइडर्स को स्पीड पर चलने के साथ-साथ उनका भी ध्यान रखना होता है.

फ्री में ऐसे देखें रेस

इस रेसिंग चैंपियनशिप को ऑनलाइन देखा जा सकता है. आप घर बैठ इसे फ्री में देख सकते हैं. कुछ चैनल्स पर इसका सीधे प्रसारण होगा. इसका प्रसारण Sport 18 चैनल और JioCinema पर होगा. ये दोनों इसके लाइवस्ट्रीमिंग पार्टनर हैं.

Trending news