Road Accident: तेज रफ्तार बन रही हादसों का कारण, बचाव के लिए ऐसे उपाय निकालेगी सरकार
Advertisement
trendingNow11798396

Road Accident: तेज रफ्तार बन रही हादसों का कारण, बचाव के लिए ऐसे उपाय निकालेगी सरकार

Accident: भारत में हर साल औसतन 1.5 लाख रोड एक्सीडेंट होते हैं. इन एक्सीडेंटों में 40,000 से अधिक लोगों की मौत होती है और 1 लाख से अधिक लोग घायल होते हैं. 

Road Accident: तेज रफ्तार बन रही हादसों का कारण, बचाव के लिए ऐसे उपाय निकालेगी सरकार

Road Accidents In India: भारत में हर साल औसतन 1.5 लाख रोड एक्सीडेंट होते हैं. इन एक्सीडेंटों में 40,000 से अधिक लोगों की मौत होती है और 1 लाख से अधिक लोग घायल होते हैं. रोड एक्सीडेंट अलग-अलग कारणों से होते हैं, इन्हीं में से एक कारण तेज स्पीड पर चलना है. इससे बचने के लिए सरकार अपने स्तर पर कई कदम उठा रही है.

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार सड़क सुरक्षा को लेकर सजग है और देश में सड़कों की गुणवत्ता में सुधार के बाद सड़क सुरक्षा ऑडिट कराके दुर्घटनाओं को कम करने के उपाय निकाले जाएंगे. गडकरी ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान कहा कि सड़क गुणवत्ता में सुधार के बाद तेज रफ्तार वाहनों से दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं और इस संबंध में सड़क सुरक्षा का ऑडिट किया जा रहा है. 

उन्होंने कहा, ‘‘हम सड़क सुरक्षा को लेकर सजग हैं. देश में हर सड़क का ऑडिट करके और जनता के सहयोग से उपाय निकालेंगे.’’ गडकरी ने राजमार्गों पर जानवरों के आने से होने वाली दुर्घटनाओं को लेकर भी राज्य सरकारों को सलाह देने की बात कही. उन्होंने कहा कि देश के अनेक राज्यों में अच्छे राजमार्ग बने हैं, जिन पर रात को किसान अपने जानवरों को छोड़ देते हैं. 

उन्होंने कहा कि जानवर रास्ते के बीच में आ जाते हैं जिसके कारण दुर्घटनाएं होती हैं. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राजमार्गों पर इस तरह से जानवरों को आने से रोकने के लिए राज्य सरकारों को कोई कानून बनाकर इस दिशा में कदम उठाने को कहा जाएगा.

रोड एक्सीडेंट से बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं?
-- व्हीकल को तेज स्पीड पर ना चलाएं.
-- ड्राइविंग करते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करें.
-- शराब पीकर गाड़ी न चलाएं.
-- यातायात नियमों का पालन करें.
-- अपने वाहन की नियमित मरम्मत और रखरखाव करें.
-- सड़क पर सावधानी बरतें और सतर्क रहें.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news