Car Safety: अब कारें बनेंगी ज्यादा सेफ; 6 एयरबैग, सभी सीटों पर बेल्ट और अलार्म होगा अनिवार्य!
Advertisement
trendingNow11757394

Car Safety: अब कारें बनेंगी ज्यादा सेफ; 6 एयरबैग, सभी सीटों पर बेल्ट और अलार्म होगा अनिवार्य!

Car Safety In India: भारत में कारों की सेफ्टी को लेकर कई तरह के सवाल खड़े होते रहे हैं. अब सरकार कारों की सेफ्टी पर बहुत ध्यान दे रही है. इसके लिए सरकार नए नियम बनाने की तैयारी कर रही है.

Car Safety: अब कारें बनेंगी ज्यादा सेफ; 6 एयरबैग, सभी सीटों पर बेल्ट और अलार्म होगा अनिवार्य!

6 Airbags Mandatory In Cars: भारत में कारों की सेफ्टी को लेकर कई तरह के सवाल खड़े होते रहे हैं. अब सरकार कारों की सेफ्टी पर बहुत ध्यान दे रही है. इसके लिए सरकार नए नियम बनाने की तैयारी कर रही है. सरकार द्वारा पहले ही कारों में दो एयरबैग्स को अनिवार्य कर दिया गया था. अब इस प्रैक्टिस को और आगे बढ़ाते हुए कारों में 6 एयरबैग अनिवार्य किए जाने की दिशा में काम हो रहा है. 

इस साल अक्टूबर से कारों में 6 एयरबैग अनिवार्य हो सकते हैं. इसके साथ ही, सभी सीटों पर बेल्ट और अलार्म को भी अनिवार्य किया जा सकता है. इस संबंघ में MoRTH (Ministry of Road Transport and Highways) अगले हफ्ते नया ड्राफ़्ट जारी कर सकती है, इसमें कारों के लिए 6 एयरबैग, 3-प्वाइंट सीटबेल्ट और पिछली सीटों के लिए अलार्म जरूरी करने को कहा जाएगा. इसपर आपत्तियों और सुझावों के लिए समय कम होगा.

गौरतलब है कि MoRTH सचिव ने पिछले हफ़्ते सभी ऑटो कंपनियों के साथ बैठक भी की थी. बैठक में सभी ऑटो कंपनियां Enhanced Safety Features के लिए सहमत हुई हैं. सिर्फ़ एक बड़ी ऑटो कंपनी ने और समय देने की बात कही थी, उनका कहना था कि वह अपने मॉडल में इन फीचर्स को चरणबद्ध तरीके से लागू करें. हालांकि, इस कंपनी का नाम सामने नहीं आया है.

बता दें कि पिछले साल MoRTH ने इसके लिए ड्राफ़्ट नोटीफिकेशन जारी किया था लेकिन उसपर स्टेकहोल्डर्स से किसी भी तरह के इनपुट नहीं मिले थे. लिहाजा, नियमानुसार वो स्वतः रद्द हो गया है. अब सरकार फिर से वो प्रक्रिया शुरू कर रही है. इसी के साथ सरकार को उम्मीद है कि Star Rating/Bharat NCAP से लोग सुरक्षित गाड़ी के लिए उत्सुक होंगे और कंपनियां उत्पादन के लिए आगे आएंगी.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news