Service Centre के झांसे में मत आना! बाइक हो या कार, इस Scam से जरूर बच जाना
Advertisement
trendingNow11716439

Service Centre के झांसे में मत आना! बाइक हो या कार, इस Scam से जरूर बच जाना

Car and Bike Service Tips: व्हीकल सर्विसिंग के लिए  कंपनी के ऑथराइज सर्विस सेंटर पर जाना अच्छा माना जाता है. लेकिन इस दौरान आपको सतर्क रहने की भी जरूरत है, क्योंकि कई सर्विस सेंटर हैं जो ग्राहकों को चूना लगाने के लिए कई तरह की ट्रिक्स का इस्तेमाल करते हैं. 

Service Centre के झांसे में मत आना! बाइक हो या कार, इस Scam से जरूर बच जाना

Service Centre Scam: किसी भी वाहन को मेंटेन रखने के लिए उसकी समय पर सर्विस कराना बहुत जरूरी है. सर्विस के दौरान वाहन के इंजन ऑयल को तो बदला ही जाता है, साथ ही बाकी पार्ट्स को भी चेक किया जाता है और जो खराब हो गए हों उन्हें रिप्लेस कर दिया जाता है. व्हीकल सर्विसिंग के लिए  कंपनी के ऑथराइज सर्विस सेंटर पर जाना अच्छा माना जाता है. लेकिन इस दौरान आपको सतर्क रहने की भी जरूरत है, क्योंकि कई सर्विस सेंटर हैं जो ग्राहकों को चूना लगाने के लिए कई तरह की ट्रिक्स का इस्तेमाल करते हैं. आज हम सर्विस सेंटर पर होने वाले ऐसे ही कुछ स्कैम्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनसे आपको सतर्क रहने की जरूरत है. 

पार्ट्स के लिए ज्यादा पैसे वसूलना: कुछ सर्विस सेंटर है जो ग्राहकों को चूना लगाने के लिए बाइक या कार में जिन पार्ट्स को लगाया जाना है उनके लिए ज्यादा पैसे वसूलते हैं. 

अनावश्यक रिपेयर: कई बार सर्विस सेंटर पर ऐसे बाट रिपेयर करने के लिए भी बता दिया जाता है जो असल में खराब होते ही नहीं. ग्राहकों को अपने वाहन के सभी पार्ट्स के बारे में जानकारी नहीं होती और वह इस झांसे में फंस जाते हैं.

नकली पार्ट्स का इस्तेमाल: कई बार सर्विस सेंटर वाले नकली पुर्जों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जिसकी वजह से परफॉर्मेंस खराब हो सकती है और यहां तक कि वाहन को नुकसान भी हो सकता है

एक्स्ट्रा सर्विस: कई सर्विस सेंटर हैं जो आपको ऐसे अतिरिक्त सर्विस या प्रोडक्ट को बेचने की कोशिश करते हैं जिसकी असल में आपको जरूरत भी नहीं होती. 

बोनस टिप्स: अपनी कार या बाइक के लिए सर्विस सेंटर चुनने से पहले सतर्क रहना और अपना रिसर्च करना महत्वपूर्ण है. ऑनलाइन रिव्यू पढ़ें. ऐसे लोगों से बात करें जिन्होंने अपने वाहनों की पहले वहां सर्विस कराया हो. 

Car AC की ये सच्चाई 99% लोगों को नहीं मालूम! पैसों के चक्कर में कर रहे बड़ी गलती

Car की रीसेल वैल्यू खत्म कर देंगी ये 4 चीज़ें, ना चाहते हुए भी होगा लाखों का नुकसान

Trending news