Car Headrest विंडो तोड़ने के लिए नहीं बल्कि जान बचाने के लिए होते हैं! जानें इनका असली काम
Advertisement
trendingNow11833826

Car Headrest विंडो तोड़ने के लिए नहीं बल्कि जान बचाने के लिए होते हैं! जानें इनका असली काम

Car Safety Feature: ज्यादातर लोगों को लगता है कि सीट हेडरेस्ट का काम विंडा ग्लास तोड़ने का होता है लेकिन असल में यह एक सेफ्टी फीचर है, जो हादसे की स्थिति में जान बचा सकता है.

Car Headrest विंडो तोड़ने के लिए नहीं बल्कि जान बचाने के लिए होते हैं! जानें इनका असली काम

Car Headrest Main Purpose: कार सेफ्टी पर बहुत ध्यान दिया जा रहा है. अब लोग कार खरीदने से पहले उसकी सेफ्टी रेटिंग भी जानना चाहते हैं और उसी के हिसाब से कार खरीदने का निर्णय लेते हैं. कार सेफ्टी ऐसी चीज नहीं है, जो सिर्फ किसी एक फीचर से ही मिल जाए. कई अलग-अलग फीचर्स होते हैं, जो कार को सेफ बनाने में मदद करते हैं. ऐसा ही एक फीचर सीट हेडरेस्ट है. लेकिन, ज्यादातर लोगों को लगता है कि इसका काम सिर्फ विंडा का ग्लास तोड़ना होता है जबकि ऐसा नहीं है. चलिए, सीट हेडरेस्ट के फायदों के बारे में बताते हैं.

सीट हेडरेस्ट के फायदे

सेफ्टी: कारों में सीट हेडरेस्ट का काम सिर को चोट से बचाना है. जब कार दुर्घटनाग्रस्त होती है, तो सिर आगे की ओर झटका लगता है और फिर लौटकर पीछे आता है, जहां सीट हेडरेस्ट सिर को ज्यादा पीछे की ओर जाने से रोकता है, जिससे गर्दन के टूटने का खतरा घटता है. सीट हेडरेस्ट को सिर के पीछे सही पोजिशन में एडजस्ट करके रखना चाहिए ताकि सिर सीट हेडरेस्ट पर आराम से रखा जा सके. सीट हेडरेस्ट को बहुत ऊंचा या बहुत नीचे नहीं रखा जाना चाहिए.

आराम: सीट हेडरेस्ट आपके सिर और गर्दन को सहारा देता है, जिससे आपको आराम महसूस होता है और आपकी गर्दन में दर्द होने की संभावना कम होती है. खासकर लंबे सफर के दौरान अगर सीट हेडरेस्ट ना हो तो गर्दन में गर्दन में दर्द होने की परेशानी झेलनी पड़ सकती है. यह सिर और गर्दन को सपोर्ट देता है. 

डिजाइन: आधुनिक कारों में सीट हेडरेस्ट का डिजाइन और शैली भी महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह कार के इंटीरियर को ज्यादा आकर्षक बनाने में मदद करते हैं. इससे केबिन ज्यादा बेहतर नजर आता है, जो ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद करता है. कुछ कारों में फिक्स्ड जबकि कुछ में रिमूवेबल हेडरेस्ट होते हैं.

Trending news