Baby Boys Names in Hindu: अपने बच्चे का रखें भगवान गणेश से जुड़े ये यूनीक नाम, साहसी के साथ ही बनेगा बुद्धिमान
Advertisement
trendingNow11483299

Baby Boys Names in Hindu: अपने बच्चे का रखें भगवान गणेश से जुड़े ये यूनीक नाम, साहसी के साथ ही बनेगा बुद्धिमान

Hindu Baby Boy Names: भगवान गणेश को विध्नहर्ता माना जाता है. उनके 108 नाम हैं. कहा जाता है कि अगर आप अपने बच्चे का नाम भगवान गणेश से जुड़ा हुआ रखते हैं तो वह उन्हीं के समान कीर्ति हासिल करता है. आज हम ऐसे ही 5 नामों के बारे में आपको बताते हैं. 

Baby Boys Names in Hindu: अपने बच्चे का रखें भगवान गणेश से जुड़े ये यूनीक नाम, साहसी के साथ ही बनेगा बुद्धिमान

Lord Ganesh Names: भगवान गणेश को प्रथम पूज्य देव माना गया है. किसी भी शुभ कार्य से पहले भगवान गणेश की पूजा कर उनकी आरती की जाती है. भगवान शिव और पार्वती के पुत्र गणेश के कुल 108 नाम हैं. अगर आपके घर कोई बच्चे का जन्म होता है तो आप इनमें से कोई एक नाम रख सकते हैं. मान्यता है कि भगवान गणेश से जुड़ा नाम रखने से बच्चे (Lord Ganesh Baby Boys Names) में भी उनके जैसा चातुर्य, सामर्थ्य, समझदारी और साहस के गुण आ जाते हैं. आज हम आपको सिद्धि विनायक के 5 ऐसे ही नामों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपने बच्चों के लिए रख सकते हैं. 

शुभम (Shubham)

यह भगवान गणेश (Lord Ganesh Baby Boys Names) का सबसे प्यारा और प्रसिद्ध नाम है. इसका अर्थ है कि सभी शुभ कार्यों के प्रभु यानी जो अपने आप में ही शुभ हो. माना जाता है कि यह नाम बच्चे में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है और वह जिंदगी भर अनेक कामयाबियां हासिल करता जाता है. 

अच्युथ (Achyuth)

आप अपने नवजात पुत्र का नाम अच्युथ (Hindu baby boys names) भी रख सकते हैं. भगवान गणेश से जुड़े इस शब्द का अर्थ है कि ऐसा शख्स, जिसे कोई नष्ट नहीं कर सकता. कहा जाता है कि जिस बच्चे का यह नाम रखा जाता है, वह अप्रतिम साहस का धनी बनता है. 

विकट (Vikat)

भगवान गणेश (Lord Ganesh Baby Boys Names) का एक नाम विकट भी है. इसका अर्थ है कि अत्यंत विशाल या मोक्ष देने वाला. उनका यह नाम उनके विशालकाय शरीर की वजह से पड़ा. माना जाता है कि जिन बच्चों का नाम विकट रखा जाता है, वे मजबूत कद-काठी के बनते हैं. 

अवनीश (Avneesh)

आजकल काफी बच्चों के नाम अवनीश (Hindu baby boys names) भी रखे जा रहे हैं. इस शब्द का अर्थ होता है कि पृथ्वी का देवता. भगवान गणेश को पृथ्वी का पालनहार कहा जाता है. मान्यता है जिन बच्चों का यह नाम रखा जाता है, वे भविष्य में कोई ऐसा काम कर जाते हैं, जिससे उनकी प्रसिद्धि पूरी दुनिया में फैलती है. 

ऋद्धेश (Riddhesh)

भगवान गणेश (Lord Ganesh Baby Boys Names) को ऋद्धेश भी कहा जाता है. इस शब्द का तात्पर्य शांति का देवता होता है. आप अपने बेटे का नामकरण इस नाम पर भी कर सकते हैं. कहा जाता है कि ऋद्धेश नाम वाले बच्चे शांत, व्यवहार कुशल और रिश्ते निभाने वाले माने जाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news