एमपी में 34 रेलवे स्टेशन पर खर्च होंगे 1000 करोड़, देश में 1300 स्टेशन का होगा विकास
Advertisement
trendingNow11813957

एमपी में 34 रेलवे स्टेशन पर खर्च होंगे 1000 करोड़, देश में 1300 स्टेशन का होगा विकास

ABSS: भारतीय रेलवे के इतिहास में आज एक नये अध्याय की शुरुआत हो रही है, जब 25 हजार करोड़ रुपये की लागत से भारत के 508 रेलवे स्टेशनों का आधुनिकता के साथ विकास और पुनर्निमाण कार्य प्रारंभ हो रहा है.

एमपी में 34 रेलवे स्टेशन पर खर्च होंगे 1000 करोड़, देश में 1300 स्टेशन का होगा विकास

Amrit Bharat Station Scheme: मध्य प्रदेश के रेलवे स्टेशन के कायाकल्प की बड़ी सौगात मिली है. पीएम मोदी ने देश के 508 रेलवे स्टेशनों का आधुनिकता के साथ विकास और पुनर्निमाण कार्य की सौगात दी है. इसमें मध्य प्रदेश के 34 रेलवे स्टेशन शामिल हैं. इन स्टेशनों पर 1000 करोड़ रुपये खर्च किए जाने वाले हैं. पीएम मोदी ने अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना अंतर्गत मध्य प्रदेश के विदिशा सहित देश के 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्निमाण कार्य के शिलान्यास कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करते हुए कहा, आजादी के अमृत काल के प्रारंभ में ही भारत विकसित राष्ट्र होने की दिशा में नई ऊर्जा, नई प्रेरणा और नये संकल्प के साथ तेजी से कदम बढ़ा रहा है.

25 हजार करोड़ का खर्च होगा
भारतीय रेलवे के इतिहास में आज एक नये अध्याय की शुरुआत हो रही है, जब 25 हजार करोड़ रुपये की लागत से भारत के 508 रेलवे स्टेशनों का आधुनिकता के साथ विकास और पुनर्निमाण कार्य प्रारंभ हो रहा है. 'अमृत भारत रेलवे स्टेशनों योजना' में देश के 1300 स्टेशनों का विकास किया जाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना में भारत के सभी राज्य लाभान्वित होंगे. मध्यप्रदेश में 1000 करोड़ रूपये की लागत से 34 रेलवे स्टेशनों का विकास और पुनर्निमाण किया जाएगा. गत 9 सालों में भारतीय रेलवे के नेटवर्क में अभूतपूर्व विस्तार हुआ है. इस दौरान भारत में साउथ अफ्रीका, यूक्रेन, पॉलेंड, यूके, स्वीडन में जितना रेलवे नेटवर्क है, उससे अधिक नेटवर्क बिछाया गया.

भारतीय रेल विकास का प्रतीक बन गया
पीएम ने कहा, भारत में आधुनिक ट्रेन संख्या भी तेजी से बढ़ रही है. आज भारतीय रेल विकास का प्रतीक बन गया है. भारत ने विश्व की चुनौतियों का स्थाई हल निकाला है. दुनिया भर में भारत की साख बढ़ी है. दुनिया का भारत के प्रति रवैया बदला है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विदिशा में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए. चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश और प्रदेश में व‍िश्‍वस्तरीय अधोसंरचना विकसित करने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा है कि केंद्र और मध्यप्रदेश की डबल इंजन सरकार मध्यप्रदेश में विकास और समाज के सभी वर्गो के कल्याण के कार्यों से प्रदेश को विकसित बनाएगी. आज देश और प्रदेश प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में गौरवशाली, प्रगतिशाली, समृद्धशाली और आत्मनिर्भर बन रहा है.

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सरकार और सरकार में फर्क होता है. वर्ष 2014 में जहां मध्यप्रदेश के लिए रेल का बजट मात्र 632 करोड़ होता था, उसे प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में लगभग 21 गुना यानी 13 हजार 607 करोड़ रूपए किया गया है. डबल इंजन की सरकार में प्रदेश का सड़क, हवाई और रेल यातायात बेहतर हुआ है. विदिशा में शिक्षा, स्वास्थ्य, सिंचाई, अधोसंरचना के ऐतिहासिक कार्य हुए हैं. मुख्यमंत्री ने आमजनों को आश्‍वस्‍त किया कि उनकी सरकार प्रदेश के विकास, निर्माण और समाज कल्याण के कार्यों से प्रदेश को विकसित बनाएगी. उन्होंने विकसित मध्यप्रदेश के लिए आमजनों से सहभागिता की अपील की.

Trending news