Business Ke Baazigar: सालों तक ड‍िप्रेशन, 9 ब‍िजनेस में हुए फेल; आज है डेढ़ लाख करोड़ का कारोबार
Advertisement
trendingNow11816486

Business Ke Baazigar: सालों तक ड‍िप्रेशन, 9 ब‍िजनेस में हुए फेल; आज है डेढ़ लाख करोड़ का कारोबार

Anil Agarwal Income: बहुत कम उम्र में अन‍िल अग्रवाल ने पिता के कारोबार का विस्तार करने का फैसला किया. इसके बाद वह कर‍ियर के अवसरों की तलाश करने के ल‍िए 19 साल की उम्र में मुंबई चले गए. आज उनकी पहचान शीर्ष खनन कारोबारी के रूप में होती है.

Business Ke Baazigar: सालों तक ड‍िप्रेशन, 9 ब‍िजनेस में हुए फेल; आज है डेढ़ लाख करोड़ का कारोबार

Anil Agarwal Net Worth: भारतीय अरबपति कारोबारी अनिल अग्रवाल (Anil Agarwal) को हाल ही में कैंब्रिज विश्‍वविद्यालय (Cambridge University) में छात्रों को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया था. यहां पर उन्‍होंने छात्रों से सपनों का पीछा करने के बारे में बात कही थी. वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड (Vedanta Resources Limited) के फाउंडर और अध्यक्ष अनिल अग्रवाल फोर्ब्‍स की तरफ से जारी अरबपत‍ियों की ल‍िस्‍ट में भी शाम‍िल हैं.

मारवाड़ी परिवार में हुआ जन्‍म

एक छोटे कारोबारी के घर जन्मे अन‍िल अग्रवाल का जन्म और पालन-पोषण पटना के एक मारवाड़ी परिवार में हुआ. बहुत कम उम्र में उन्होंने पिता के कारोबार का विस्तार करने का फैसला किया. इसके बाद वह कर‍ियर के अवसरों की तलाश करने के ल‍िए 19 साल की उम्र में मुंबई चले गए. आज उनकी पहचान शीर्ष खनन कारोबारी के रूप में होती है.

स्क्रैप डीलर के रूप में शुरू क‍िया काम
अन‍िल अग्रवाल ने 1970 में कम उम्र में ही एक स्क्रैप डीलर के रूप में काम शुरू किया. कैंब्रिज में छात्रों को संबोधित करने के दौरान उन्‍होंने बताया क‍ि मैंने अपने 20 से 30 साल की उम्र दूसरों को देखकर संघर्ष करते हुए बिताई. एक द‍िन मैंने सोचा क‍ि मैं वहां कब पहुंच पाऊंगा. जीवन में 9 असफल कारोबार और सालों के ड‍िप्रेशन के बाद मेरे पास एक सफल स्‍टार्टअप है. इसके बाद ही मैं यहां तक पहुंचा हूं.

टूटी-फूटी अंग्रेजी बोल पाता था
कैंब्रिज यून‍िवर्स‍िटी के अपने अनुभव के बारे में उन्‍होंने अपने ट्व‍िटर हैंडल पर ल‍िखा, 'एक ऐसे व्यक्ति के लिए जो कभी कॉलेज नहीं गया, उसे कैंब्रिज व‍िश्‍वविद्यालय में आमंत्रित करना और छात्रों से बात करना किसी सपने से कम नहीं था. उन्‍होंने ल‍िखा 'मैं 20 साल के होनहार युवाओं से घिरा था, जिन्होंने पूरे आत्‍मव‍िश्‍वास के साथ मेरे से हाथ मिलाया और मुस्कान के साथ अपना परिचय दिया. मुझे याद है मैं उनकी उम्र में बेहद शर्मीला था... कभी खुद को प्रजेंटेबल महसूस नहीं कर पाता था और टूटी-फूटी अंग्रेजी बोलता था. उनके आत्मव‍िश्‍वास को देखकर मुझे बहुत प्रेरणा मिली.

जिद्दी और निडर बनो
उन्‍होंने आगे ल‍िखा क‍ि मैंने छात्रों को यही संदेश दिया कि कभी हार मत मानो. सफल होने के लिए आपको किसी डिग्री, फैम‍िली बैकग्राउंड या अच्छी अंग्रेजी की जरूरत नहीं है. ये चीजें न‍िश्‍च‍ित रूप से आपकी जीवन में मदद करती हैं लेकिन जो चीज आपको दूसरों से अलग बनाएगी वह है आपके सपनों के प्रति आपकी जिद...जिद्दी और निडर बनो.

अनिल अग्रवाल की नेट वर्थ
अनिल अग्रवाल को सोशल मीडिया पर उनके मोटीवेशनल पोस्ट के लिए सराहा जाता है. ट्विटर पर उनके 1,63,000 से ज्‍यादा फॉलोअर्स हैं. फोर्ब्स के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति करीब 16,000 करोड़ रुपये है. उनके परिवार की कुल संपत्ति 32000 करोड़ रुपये से अधिक है. आज उनका 148729 करोड़ (करीब डेढ़ लाख करोड़) का ब‍िजनेस है.

Trending news