Toyota Kirloskar Motor Sales : रतन टाटा की बहू ने संभाला मोर्चा और बदल गए दिन, 2021 में कंपनी ने बेचीं सबसे ज्यादा कारें
Advertisement

Toyota Kirloskar Motor Sales : रतन टाटा की बहू ने संभाला मोर्चा और बदल गए दिन, 2021 में कंपनी ने बेचीं सबसे ज्यादा कारें

Who is Mansi Tata: मानसी टाटा अब डेनो किर्लोस्कर इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड (DNKI), टोयोटा इंजन इंडिया लिमिटेड (TIEI), किर्लोस्कर टोयोटा टैक्सटाइल प्राइवेट लिमिटेड (KTMM), टोयोटा मैटिरियल हैंडलिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (TMHIN) का कामकाज देख रही हैं. 

 

Toyota Kirloskar Motor Sales : रतन टाटा की बहू ने संभाला मोर्चा और बदल गए दिन, 2021 में कंपनी ने बेचीं सबसे ज्यादा कारें

Automobile News: ऑटोमोबाइल क्षेत्र की दिग्गज कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के लिए साल 2022 खुशियों की सौगात लेकर आया. कंपनी ने पिछले 10 साल के रिकॉर्ड्स तोड़ते हुए 2022 में सबसे ज्यादा यूनिट्स बेची हैं. साल 2021 की तुलना में कंपनी ने 23 फीसदी से ज्यादा यूनिट्स बेची हैं. 2021 में जहां कंपनी ने 1,30,768 यूनिट्स बेची थीं, वहीं 2022 में यह आंकड़ा बढ़कर 1,60,357 तक पहुंच गया. इस तरह पिछले एक दशक में पिछले साल कंपनी की सबसे ज्यादा थोक बिक्री हुई. इससे पहले साल 2012 में कंपनी ने 1,72,241 यूनिट्स बेची थीं. 

कंपनी के इस शानदार प्रदर्शन के पीछे मानसी टाटा का नाम सामने आ रहा है, जिनको विक्रम किर्लोस्कर के निधन के बाद कंपनी की कमान सौंपी गई है. नवंबर 2022 में विक्रम किर्लोस्कर का निधन हो गया था. इसके बाद से उनकी बेटी मानसी कंपनी की कमान संभाल रही हैं. वह विक्रम की इकलौती संतान हैं. मानसी की उम्र 32 साल है और वह रतन टाटा की बहू हैं. साल 2019 में उनकी शादी रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा के बेटे नेविल टाटा से हुई थी. टाटा परिवार की बहू होने के बावजूद भी वह लाइमलाइट से दूर रहती हैं.

उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन अमेरिका के रोडे आईलैंड स्कूल ऑफ डिजाइनिंग से की है. इसके बाद पिता के साथ बिजनेस में शामिल हो गईं. उनको पेंटिंग बनाने का भी बहुत शौक है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब उनकी उम्र 13 साल की थी, तब उन्होंने पहली प्रदर्शनी लगाई थी.  

इन कंपनियों का देख रही कामकाज

मानसी टाटा अब डेनो किर्लोस्कर इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड (DNKI), टोयोटा इंजन इंडिया लिमिटेड (TIEI), किर्लोस्कर टोयोटा टैक्सटाइल प्राइवेट लिमिटेड (KTMM), टोयोटा मैटिरियल हैंडलिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (TMHIN) का कामकाज देख रही हैं.  हालांकि कंपनी की टीकेएम की बिक्री में दिसंबर में 3.8 प्रतिशत तक की गिरावट आई है. इसकी 10,421 यूनिट्स ही बिक सकीं. टीकेएम ने बताया कि कंपनी ने दिसंबर 2021 में डीलर्स को 10,834 यूनिट्स सप्लाई की थीं.

किन गाड़ियों ने किया कमाल

कंपनी के मुताबिक पिछले साल इनोवा हाइक्रॉस, अर्बन क्रूजर हाइराइडर जैसे नए प्रॉडक्ट्स मार्केट में उतरे और 2022 परफॉर्मेंस के मामले में भी शानदार रहा. टीकेएम के असोसिएट वाइस प्रेसिडेंट, सेल्स एंड स्ट्रेटजिक मार्केटिंग अतुल सूद ने बताया कि कंपनी के दोनों ही मॉडल्स को ग्राहकों ने खूब प्यार दिया. इनकी डिमांड में भी तेजी दिख रही है.  

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news