एपल iPhone X की फैक्ट्री में छात्र-छात्राओं को ओवरटाइम के लिए कर रहे मजबूर
Advertisement
trendingNow1352843

एपल iPhone X की फैक्ट्री में छात्र-छात्राओं को ओवरटाइम के लिए कर रहे मजबूर

यांग जो एक दिन 1200 आईफोन एक्स का कैमरा एसेंबल कर रही हैं, उनके हवाले से रिपोर्ट में कहा गया, इस काम का हमारी पढ़ाई से कोई लेनादेना नहीं है. हमें हमारे स्कूल ने यहां काम करने के लिए मजबूर किया है.

एपल iPhone X की फैक्ट्री में छात्र-छात्राओं को ओवरटाइम के लिए कर रहे मजबूर

बीजिंग : उत्पादन में देरी के बाद अब ग्राहकों की मांग को पूरा करने के लिए एप्पल की आपूर्तिकर्ता फॉक्सकॉन कथित रूप से हजारों छात्र/छात्राओं से आईफोन एक्स के एसेंबल फैक्ट्री में काम करवा रही है, जहां उन्हें ओवरटाइम काम करने के लिए मजबूर किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्टों से यह जानकारी मिली है. द फाइनेंसियल टाइम्स के मुताबिक, 17-19 आयु वर्ग के छात्र/छात्राओं को सितंबर में इंटर्न (प्रशिक्षु) के रूप में भर्ती किया गया था और उन्हें झेंगझोऊ की एसेंबलिंग यूनिट में काम करने के लिए कहा गया है, जहां उन्हें ग्रेजुएट होने के लिए काम का अनुभव पाने के लिए' तीन महीने तक काम करना होगा.

यांग जो एक दिन 1200 आईफोन एक्स का कैमरा एसेंबल कर रही हैं, उनके हवाले से रिपोर्ट में कहा गया, इस काम का हमारी पढ़ाई से कोई लेनादेना नहीं है. हमें हमारे स्कूल ने यहां काम करने के लिए मजबूर किया है. वे उन 3,000 छात्र/छात्राओं के समूह में से हैं, जो झेंगझोऊ अर्बन रेल ट्रांसिट स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं और अब वे स्थानीय फॉक्सकॉन संयंत्र में काम करने को मजबूर हैं.

यह भी पढ़ें : iPhone X पर एयरटेल दे रहा 10 हजार का कैशबैक, यह है ऑफर

रिपोर्ट में आगे कहा गया, 'एपल और फॉक्सकॉन को यह जानकारी है कि विद्यार्थी इटर्न ओवरटाइम काम कर रहे हैं और उन्होंने कहा है कि वे इसे ठीक करेंगे. लेकिन दोनों कंपनियों का कहना है कि विद्यार्थी स्वेच्छा से काम कर रहे हैं.' फॉक्सकॉन के मुताबिक, उसका इंटर्नशिप कार्यक्रम "स्थानीय सरकार और चीन के कई व्यावसायिक स्कूलों के सहयोग से चलाया जा रहा है.'

रिपोर्ट में बताया गया कि चीन में पांच साल पहले फॉक्सकॉन की अन्य तीन फैक्ट्रियों में भी सुरक्षा और स्वास्थ्य संबंधी नियमों के उल्लंघन तथा कामकाज के घंटों से अधिक काम करवाने के मामले सामने आए थे. न्यूयार्क की गैरलाभकारी संस्था चायना लेबर वॉच के कार्यकारी निदेशक ली कियांग के हवाले से बताया गया, 'जब एपल के उत्पादन की मांग होती है, तो एपल पूरी तरह से उन श्रमिक मानकों को नजरअंदाज कर देता है जो उन्होंने निर्धारित किया है.

यह भी पढ़ें : iPhone X की दीवानगी, घोड़े पर सवार होकर बैंड-बाजे के साथ फोन लेने पहुंचा युवक

एपल फैक्ट्रियों को कर्मियों से ओवरटाइम काम कराने की अनुमति दे देता है. और विद्यार्थी कर्मियों को रात की शिफ्ट में काम कराने तथा ओवरटाइम काम कराने की छूट दे देता है.' आईफोन एक्स (iphone x) की कीमत 64 GB वाले वर्जन की 89,000 रुपए और 256 GB वज्रन की 1.02 लाख रुपए है.

Trending news